Close

पेट्रोल, डीजल, सीएनजी के बाद कारें होंगी महंगी, मारुति सुजुकी अप्रैल के आखिर तक बढ़ायेगी कारों के दाम

पेट्रोल डीजल और सीएनजी के बाद आपके लिए कार की सवाली भी महंगी होने जा रही है. देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया है कंपनी इस महीने में आखिर में गाड़ियों की कीमतों में इजाफा करने जा रही है.

लागत बढ़ने के चलते दाम बढ़ाने का फैसला 

कंपनी ने कहा है कि इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी के चलते गाड़ियों की लागत पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है. इसलिये कीमतों में बढ़ोतरी कर इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालना जरुरी हो गया है. कंपनी के मुताबिक इस महीने के आखिर तक कीमतों में बढ़ोतरी की योजना है. गाड़ियों के मॉडल के ऊपर कीमतों में इजाफा निर्भर करेगा.

एक साल में चार बार बढ़े दाम

मारुति सुजुकी ने बीते एक साल में चार बार अपनी गाड़ियों के दाम में इजाफा किया है. कमोडिटी के दामों में भारी बढ़ोतरी के चलते कंपनी करीब 9 फीसदी अपने गाड़ियों के दामों में बीते एक साल में इजाफा कर चुकी है.

लागत बढ़ने से मार्जिन पर असर

किसी भी कार बनाने वाली कंपनी के लिये इनपुट कॉस्ट बहुत मायने रखता है. किसी भी ऑरिजनल इक्वीमेंट मैन्युफैकचरर के लिये  कुल लागत में 70 से 75 फीसदी मेटिरियल कॉस्ट का हिस्सा होता है लेकिन मारुति सुजुकी के लिये ये बढ़कर 80.5 फीसदी हो चुका है. इसके चलते कंपनी के मार्जिन पर भी असर पड़ा है. यही वजह है कि मारुति सुजुकी को दाम बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है.

 

 

ये भी पढ़ें- फोनपे इस साल दिसंबर तक देगा बंपर नौकरियां, दोगुनी करेगा कर्मचारियों की संख्या

One Comment
scroll to top