Close

राशिफल : मेष, सिंह और मकर राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

राशिफल : पंचांग के अनुसार 7 अप्रैल बुधवार को चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है. इस एकादशी को पापमोचनी एकादशी भी कहते हैं. आज का दिन विशेष है. चंद्रमा आज मकर राशि में विराजमान है. आज कुछ राशियों को जॉब, बिजनेस और धन के मामले में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

मेष- आज के दिन सामाजिक कार्यों में भी सक्रियता बढ़ानी चाहिए. कार्यस्थल पर अपनी क्षमता का पूरा उपयोग करें. सौंपी जा रही जिम्मेदारियां पूरी निष्ठा के साथ निभाएं और बॉस के कामकाज में पूरा सहयोग करें. दवा का कारोबार करने वालों को मुनाफा मिलेगा. विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए बेहतरीन अवसर मिलेंगे. भविष्य में अधिक तरक्की वाले क्षेत्रों में फोकस बढ़ाएं, असमंजस की स्थिति में वरिष्ठ जनों की सलाह सार्थक रहेगी. स्वास्थ्य को लेकर चेस्ट इंफेक्शन का विशेष ध्यान दें. दर्द या खिंचाव की दिक्कत हो सकती हैं. घर या कार्यस्थल की गुप्त बातों को लेकर सावधान रहना आवश्यक होगा.

वृष- आज के दिन अचानक यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, इसलिए मानसिक तौर पर तैयार रहें. लंबे समय से अटके या कोई कठिन काम सफलता के साथ पूरा होने के चलते आत्मविश्वास और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे. ऑफिशियल कार्यों के चलते भाग-दौड़ रहेगी. तनाव के बढ़ने से स्वास्थ्य पर असर दिख सकता है, इसलिए शरीर की क्षमता के मुताबिक ही वर्क लोड लेना बेहतर होगा. जनरल स्टोर संचालकों के लिए समय अच्छा चल रहा है. स्वास्थ्य को लेकर पोषक तत्व वाले खाद्य-पदार्थ का सेवन करें. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं. संतान की पढ़ाई के लिए कुछ खर्च बढ़ सकता है.

मिथुन- आज खुद को उन्मुक्त रखना लाभकारी होगा. मानसिक चिंता को किसी रूप में खुद पर हावी न होने दें. टीम की जरूरत को देखते हुए ऑफिशियल कार्यों को अधिक समय देना होगा. दूध के कारोबारियों को ग्राहकों से शिकायत मिल सकती है. युवाओं को अपनी मां की बातों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. करियर को लेकर वरिष्ठों की सलाह पर ध्यान जरूर दें, लेकिन खुद को फिट महसूस करने वाले क्षेत्र का ही चुनाव लाभकारी होगा. सेहत में हाई बीपी या शुगर से पीड़ित हैं तो क्रोध से बचें. संतान के भविष्य को लेकर चिंता रहेगी. परिवार में आम राय बनाकर निर्णय करना लाभकारी होगा.

कर्क- आज खुद को पूरी तरह संयमित और वाणी में नम्रता रखें. कार्यस्थल पर कोई भी बड़ा निर्णय लेते हुए बहुत सोच-समझ कर फैसला लें. एक्सपोर्ट का कारोबार करने वालों के लिए दिन शुभ है. फुटकर या दवा कारोबारियों को कानूनी मामलों में सचेत रहने की जरूरत है. कोई भी मानक अधूरा न रखें और गैरकानूनी काम से बचकर रहें, कार्रवाई की चपेट में आ सकते हैं. विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो उन्हें आराम करना लाभदायक होगा. स्वास्थ्य को लेकर महामारी के प्रति सजगता बनाए रखनी होगी. परिवार की निकट भविष्य की जरूरतों को देखकर सजगता रखनी होगी, क्योंकि फिजूलखर्ची होने की आशंका है.

सिंह- आज के दिन फोकस और बढ़ाना होगा. परिणाम की चिंता किए बगैर सौंपी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी क्षमता और सफलता के साथ करें. किसी जरूरतमंद की मदद करें, इससे मन को आत्मिक शांति मिलेगी. कामकाज में लापरवाही की सूरत में ऑफिस में बॉस की फटकार सुननी पड़ सकती है. कारोबारियों के लिए दिन अच्छा बीतेगा. खासतौर पर इलेक्ट्रानिक सामानों की बिक्री अच्छी होगी. विद्यार्थों को समय पर होमवर्क करना चाहिए. युवा ध्यान रखें कि अच्छी आदतों वाले लोगों का ही साथ करें. कोई नुकीली वस्तु चुभ सकती है. अग्नि दुर्घटना को लेकर भी सचेत रहें. परिवार में आपके निर्णयों के चलते सम्मान प्राप्त करेंगे.

कन्या- आज के दिन मन पूरी तरह रचनात्मक कार्यों में लगेगा. ऐसे में खुद को कलात्मक कार्यों में जोड़ना लाभदायक होगा. आप अपने व्यवहार और कार्यशैली के माध्यम से बिगड़े संबंधों को सुधारने में सफल रहेंगे. ऑफिस में मनचाहा काम मिलने से मन प्रसन्न रहेगा. किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करते हुए टीम का पूरा सहयोग मिलेगा, किसी कमजोर सहकर्मी पर अनावश्यक नाराजगी दिखाना ठीक नहीं. स्टेशनरी का बिजनेस करने वालों को निराशा हाथ लगेगी. युवाओं को टेक्नॉलाजी का प्रयोग महत्वपूर्ण कार्यों के लिए करना चाहिए. बीमार चल रहे लोग सजग रहें. घर में खाली समय में परिजनों के साथ गपशप और मौज मस्ती करें.

तुला- आज तय की गई कार्ययोजना का उल्लंघन करने से बचें. मानसिक तौर पर मजबूत और सक्रिय रहने की जरूरत होगी, विरोधी आपकी सफलता से द्वेष रखते हुए षडयंत्र रच सकते हैं. करीबियों को भी सतर्क रहने की सलाह दें. कारोबारियों को अपने कर्मचारियों के प्रति बहुत अच्छा व्यवहार करने की जरूरत है. करियर से रिलेटेड परेशानियों को अनदेखा न करें. युवा वर्ग लक्ष्य को लेकर फोकस रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए शिक्षकों की सलाह की अनदेखी परीक्षा के समय नुकसानदेह हो सकती है. सड़क पर चलते हुए सतर्कता बरतें, वाहन दुर्घटना की आशंका है, जिससे गंभीर चोट लग सकती है. मां के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें.

वृश्चिक- आज के दिन मौजूदा समय को देखते हुए कामकाज के क्षेत्र में बड़ी चुनौतियां सामने आ सकती हैं. आर्थिक तंगी को लेकर मन थोड़ा परेशान हो सकता है. ऑफिस की परिस्थितियों में बदलाव हो रहा है. ऑफिशियल षडयंत्र के प्रति अलर्ट रहें. विवाद बढ़ने पर कार्य डिस्टर्ब हो सकता है. व्यापार में अचानक बड़े खर्च करने पड़ेंगे. युवाओं और विद्यार्थियों को समय का पूरा उपयोग करना होगा. सेहत को देखते हुए यदि आपका वजन अधिक है या वर्तमान समय में बढ़ रहा है तो घटाने का प्रयास गंभीरता के साथ शुरू कर देना चाहिए. घर की सुख-शांति के लिए बेवजह की बातों पर विवाद न करें.

धनु- आज के दिन कोई दुविधा आएं उससे निकने के लिए वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी है, ऐसे में उन्हें फॉलो करें और समय-समय पर उनसे मिलें. स्टॉक कारोबारियों को शेयर मार्केट में सोच समझ का निवेश करना होगा. कंपनियों के पुराने रिजल्ट और फ्यूचर इन्वेस्टमेंट को ध्यान में रखकर ही ट्रेडिंग करें. युवाओं के लिए मनचाही सफलता का दिन है. अभिभावकों को छोटे बच्चों पर अधिक ध्यान देना होगा, अन्यथा वह खेल-खेल में खुद को गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं. शुगर के मरीज ओवर ईटिंग से बचकर रहें. परिवार या आसपड़ोस में किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मलित होना पड़ सकता है.

मकर – आज के दिन समाज सेवा से जुड़े लोगों का मान-सम्मान बढ़ेगा. सार्वजनिक जीवन में रहने वाले लोगों को समाजसेवा के प्रति सक्रिय रहने की जरूरत है. ऑफिस में किसी से अहंकार की भाषा न बोलें. किसी मामले में गलतियां हो रही हैं तो बेहतर लीडर की तरह सहयोगियों को प्रेरित करते हुए टीम को प्रोत्साहित करें. कारोबारियों को नयी डील करने से पहले अन्य तथ्यों को भी समझना अनिवार्य होगा. विद्यार्थियों के लिए आज का दिन मेहनत के साथ मनोरंजन का दिन है. गर्भवति महिलाओं को अलर्ट रहना होगा. परिवार में संवादहीनता अपनों से दूर कर सकती है. आपके प्रयासों से घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी.

कुम्भ- आज लंबे समय से आ रही परेशानियां और गहरा सकती हैं, लेकिन निराश न हों, अपनों का साथ सभी मुश्किलों से बाहर ले आएंगा. ऑफिस में दिन सामान्य बीतेगा.व्यापार में अच्छे लाभ के योग बन रहे हैं. ग्राहकों की पसंद के मुताबिक स्टाक में बढ़ोतरी की जरूरत है। प्रतिद्वंद्वी पर भी निगाह रखने से लाभ होगा. युवा वर्ग सोच-समझ कर बोलें. आपके करीबियों को बातें बुरी लग सकती हैं. पेट से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. भूमि में निवेश की प्लानिंग करना सार्थक रहेगा. दाम्पत्य सम्बन्धों में सुधार आयेगा. किसी भी मुद्दे पर एक दूसरे की राय को सम्मान देना मधुरता बढ़ाएगा.

मीन- आज आत्मकेंद्रित होकर मूल सिद्धांत पर अड़े रहना है. ऑफिशियल कामकाज में थोड़ी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है, धैर्य के साथ परिस्थितियों का सामना करें. रिकवरी एजेंट कार्यों में तेजी बनाएं रखें. प्रॉपर्टी से संबंधित व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. फुटकर कारोबारियों को कामकाज के सिलसिले में छोटी-छोटी यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. हेल्थ में छोटी बीमारी को लेकर भी लापरवाही नहीं करनी है, डॉक्टर के संपर्क में रहें. पारिवारिक विवादों के चलते परेशान होना पड़ेगा. सभी सदस्यों के साथ आत्मिक संबंध बनाएं और उनकी दिक्कतों का हर संभव निदान का प्रयास करें.

scroll to top