Close

राशिफल: मेष, सिंह और मीन राशि वालों को धन की हानि हो सकती है, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

राशिफल: पचांग के अनुसार आज 7 अप्रैल 2022 गुरुवार को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी की तिथि है. आज नवरात्रि का छठा दिन है. आज का दिन महत्वपूर्ण है. आज चंद्रमा वृषभ राशि में गोचर कर रहा है. आज मृगशिरा नक्षत्र है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष आज के दिन रुचिकर कार्य और पसंदीदा पुस्तकें पढ़ना चाहिए. किसी कार्य के चलते यात्रा करने वालों को सामान की सुरक्षा को लेकर सजग रहने की सलाह है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय थोड़ा नकारात्मक रहेगा, लेकिन इस स्थिति से परेशान होने से अच्छा है कि अपने कार्य को पूरा करते चलें. कपड़ो के व्यापारियों के लिए समय बेहद उपयुक्त रहेगा. विद्यार्थी वर्ग अपने कमजोर विषयों का अभ्यास करें. सेहत को देखते हुए आज पानी का अधिक सेवन करना चाहिए, लेकिन ठंडे पानी के  सेवन से  बचें. घर में किसी मेहमान के आगमन से मन प्रसन्न रहेगा. पुराने मित्रों से भी मुलाकात होगी.

वृष आज के दिन पेंडिंग कार्यों की लिस्ट को कम करते हुए, सर्वप्रथम आप ऑफिशियल कार्य को पूर्ण करने में काफी एक्टिव दिखाई देंगे, तो वहीं पॉलिटिक्स से दूर रहें. मस्तिष्क में कई प्रकार के क्रिएटिव एक्टिविटी करने के नये आइडिया भी आएंगे. मीडिया से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है. व्यापारी वर्ग ज्यादा से ज्यादा अपने व्यापार को बढ़ाने पर ध्यान दें. जो विद्यार्थी कला में रूचि रखते है वह कला से संबंधित कार्य कर सकते हैं. रोगों से बचने के लिए दिनचर्या ठीक करनी होगी, शरीर में लचीलापन आपको स्वस्थ रखेगा. घर के बुजुर्गों का खासकर ध्यान रखें, सेहत में गिरावट की आशंका है.

मिथुन आज के दिन देवी के दर्शन और कन्याओं को कुछ उपहार अवश्य दें. प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है, तो वही दूसरी ओर सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों पर कार्य बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, ऐसे में खुद को  तैयार रखें. व्यापारी वर्ग इस बात को कतई न भूलें कि ग्राहक उनके कमाई का जरिया है इसलिए उनसे तीखे शब्दों का प्रयोग न करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से बेवजह के विचार तनाव दे सकते हैं, ऐसे में मेडिटेशन करना आपको परेशानियों से दूर रखेगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है.

कर्क आज के दिन क्रोध की स्थिति से बचना चाहिए अत्यधिक क्रोध मानसिक तनाव को जन्म दे सकता है. पूजा- पाठ पर ध्यान दें यदि कोई पाठ आदि करते हैं तो उसे नियमित करना चाहिए क्योंकि यह आपकी पहली प्राथमिकता है. ऑफिशियल कार्य में आपका मैनेजमेंट काफी अच्छा देखने को मिलेगा. आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है. यदि आंखों में जलन और सिरदर्द की समस्या रहती है तो आज यह समस्या कुछ बढ़ी हुई दिखाई देगी. आंखों को ठंडे पानी से धोते रहें और सिर दर्द से बचने के लिए क्रोध से बचें. पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, उनके साथ अधिक समय व्यतीत करें.

सिंह आज के दिन छोटी-छोटी गलतियों को लेकर सजग रहें. डाटा मैनेजमेंट को लेकर कार्य करना चाहिए यदि डाटा मिसमैच रहता है तो आज उनको व्यवस्थित करें. बॉस की बातों को गंभीरता से लेना चाहिए, उनके सानिध्य में रहने का मौका मिलने पर उसे हाथ से जाने न दें. व्यापार को बढ़ाने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आएंगे. बदलते हुए मौसम को लेकर सजग रहें. स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखें, वर्तमान समय को देखते हुए झुक कर कार्य करने से बचें. कमर व पीठ में दर्द हो सकता है. मां के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट हो सकती है जैसे बी.पी आदि हाई हो जाना.

कन्या आज के दिन अपनी बातों को दूसरों से सौम्यता से कहें. सैन्य विभाग से जुड़े लोगों के लिए दिन महत्वपूर्ण होगा, कार्य को लेकर सक्रिय रहेंगे, वहीं शोधपरक कार्य में लगे लोगों के लिए दिन शुभ रहने वाला है. व्यापारियों को नुकसान होने की आशंका है, ऐसे में पैसे का लेनदेन सजगता के साथ करने की सलाह दें. जिन विद्यार्थियों की शिक्षा शुरु हो गयी है उनको पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना चाहिए अन्यथा कोर्स पिछड़ सकता है. कब्ज की समस्या हो सकती है इसलिए अधिक गरिष्ठ भोजन व तैलीय पदार्थों के सेवन से बचें. अविवाहितों के विवाह की बात चल सकती है.

तुला आज के दिन मस्तिष्क पर ग्रहों का भार होने के कारण क्रोध आ सकता है, क्रोध से बचें. जो लोग सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्यरत हैं उनको शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है. महिलाएं रूप सज्जा पर ध्यान दें इसके लिए दिन उपयुक्त है. विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से पढ़ाई शुरु कर देनी चाहिए. स्वास्थ्य में अचानक गिरावट हो सकती है. पुराने रोगों को अनदेखा न करें अगर  किसी रोग के कारण दवाइयों का सेवन करते है तो उसे नियमित लें. घर में ही रहकर संतान को समय नहीं दे पा रहें हैं तो ऐसे न करें, उसको समय दें. धार्मिक कार्यक्रम का निमंत्रण मिलेगा.

वृश्चिक आज के दिन रुके कार्यों को पहले करें. ऑफिस में सभी के साथ वार्तालाप करते समय मधुर वाणी का प्रयोग करें. नई नौकरी की तलाश करने वालों को इंतजार करना पड़ सकता है. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उन्हें पार्टनर से  सामंजस्य बनाकर चलना होगा. विद्यार्थी वर्ग ऑनलाइन क्लास पर ध्यान दें महत्वपूर्ण शब्दों को नोट करते चले. मोटा अनाज और फाइबर युक्त भोजन का ही सेवन करना उपयुक्त रहेगा. परिवार के लोगों में आपसी विवाद हो सकता है जिसकी आपको मध्यस्थता करनी पड़ेगी, लेकिन एक बात ध्यान रखें की अन्य पक्ष की बातों को सुने बिना कोई फैसला न लें.

धनु आज के दिन कुछ क्रिएटिव कार्य करने में अपना अधिक  ध्यान दें.ऑफिशियल कार्यों में आलस्य न दिखाएं अन्यथा कार्य का भार अधिक बढ़ता जाएगा.व्यापारी वर्ग ई- वॉलेट का अधिक प्रयोग करें जिससे उनके लेनदेन की प्रक्रिया सुरक्षित होती रहेगी. इलेक्ट्रॉनिक व्यापारियों को मुनाफा हाथ लगेगा. सेहत में पैर से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है साथ ही चलते समय ध्यान से चले पैरों में चोट भी लग सकती है. जीवनसाथी से तालमेल बनाकर चलें उनका सहयोग आपको कार्य करने की नयी ऊर्जा प्रदान करेगा. वहीं दूसरी ओर भाई बहनों के साथ अच्छा व्यवहार बना कर चले विवाद हो सकता है.

मकर आज के दिन पॉजिटिव रहना चाहिए. सामाजिक कार्यों से जुड़े लोगों को सरकार की ओर से आपको मदद मिलेगी. ऑफिशियल कार्य को करने में बॉस की ओर से मार्गदर्शन मिलेगा. यदि आप टारगेट बेस्ड कार्य करते हैं तो फोन पर संपर्क बनाए रहें. इस ओर सकारात्मक सूचना मिलने की पूर्ण संभावना बनी हुई है. छोटे व्यापारियों के लिए दिन शुभ रहने वाला है, सोचे गए मुनाफे कुछ हद तक प्राप्त होंगे. स्वस्थ रहने के लिए नियमित प्राणायाम और योग को दिनचर्या में शामिल करें. जीवनसाथी से अपने कार्य में मदद ले सकते हैं. संतान की प्रतीक्षा करने वालों को शुभ समाचार प्राप्त होंगे.

कुम्भ आज के दिन मन में किसी प्रकार का भार व द्वेष न रखें. मन के स्तर पर आलस्य देखने को मिल सकता है. वर्तमान में जिम्मेदारियों को सभी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर पूरा करना होगा. ऑफिस का कार्यों में एक्टिव रहते हुए, उसमें लगना होगा. ग्रहों की स्थितियों को देखकर आपको सलाह दी जाती है कि गरिष्ठ भोजन न करें खासकर आप यदि हृदय रोगी हैं. घर में धार्मिक माहौल बना कर रखना होगा. भले ही एक पहर लेकिन पूजा-पाठ अवश्य करें, वह आपकी रुचि अनुसार हो सकता है. देवी और गुरुओं का आशीर्वाद से घरेलू समस्याओं का निदान खोज पाएंगे.

मीन आज के दिन आय से अधिक खर्च होने की आशंका है, ऐसे में अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगानी होगी. कार्य न बनने पर मन में नकारात्मक विचार न लाए. ऑफिशियल कार्य में किए गए प्रयास सफल होते दिखाई दें रहें हैं. व्यापारी वर्ग वाणी के माध्यम से लाभ कमाएंगे. विद्यार्थी वर्ग जो विषय याद कर चुके हैं उन विषयों को लिखते चले क्योंकि याद किया हुआ भूल सकते हैं. सेहत में जिनका वजन अधिक है उनको वजन कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए, बढ़ता वजन रोगों को उत्पन्न कर सकता है. घर को सुसज्जित करने के लिए ध्यान देना चाहिए. घर की सेटिंग भी चेंज कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में गिरावट हावी, सेंसेक्स करीब 350 अंक टूटकर 59,283 पर, निफ्टी 17750 के नीचे फिसला

One Comment
scroll to top