Close

गुरुग्राम में बनेगा फ्लिकार्ट का सबसे बड़ा वेयरहाउस, हरियाणा सरकार ने 140 एकड़ जमीन के आवंटन को दी मंजूरी

हरियाणा सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को एशिया का सबसे बड़ा व आधुनिक वेयरहाउस स्थापित करने के लिए 140 एकड़ जमीन आवंटित किए जाने को मंजूरी दे दी है. फ्लिपकार्ट का ये विशाल गोदाम गुरुग्राम जिले के मानेसर के पटली हाजीपुर में स्थापित किया जाएगा. राज्य औद्योगिक व बुनियादी ढांचा विकास निगम (HSIIDC) की इस भूमि को 3.22 करोड़ रुपए प्रति एकड़ की दर से आवंटित किया गया है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हरियाणा उद्यम संवर्दन बोर्ड की बैठक में इस जमीन को आवंटित किए जाने को मंजूरी दी गई. इस बैठक में राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला और शिक्षा मंत्री कंवर पाल भी मौजूद थे. माना जा रहा है कि इस विशाल और आधुनिक वेयरहाउस के बन जाने से इलाके के 4,000 से ज्यादा लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा. साथ ही करीब 12,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकेगा.

फ्लिमकार्ट कंपनी के मुताबिक वह अपनी माक्रेट ग्रोथ को बढ़ाने के लिए पूरे देश में लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर की एक चेन बनाने जा रही है. इस योजना के तहत ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेवा दने के लिए कंपनी पूरे देश में रीजनल डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर भी स्थापित करेगी. ई कॉमर्स कंपनियों के आधुनिक वेयरहाउस परंपरागत गोदामों से अलग होते हैं. इनमें पैकिंग, लोडिंग और माल के रखरखाव की आधुनिक व ऑटोमेटिक सुविधा उपलब्ध होती है. अनुमान है कि इस जमीन के आवंटन से इलाके में निवेश को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही छोटे व मध्यम विक्रेताओं को बाजार में माल बेचने के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे.

scroll to top