Close

गर्मियों में करें ये काम, मिलेगी गर्मी में ठंडक

लोग गर्मी में ठंडक के लिए बर्फ और ठंडी चीजों का इस्तेमाल अधिक करते हैं. जिस वजह से उन्हें थोड़ी देर के लिए ठंडक तो जरूर मिलती है लेकिन वो ज्यादा देर टिकती नहीं है. इसलिए यह बेहद आवश्यक हो जाता है कि तपिश भरे दिनों में आप कुछ ऐसे उपाय अपनाएं, जिससे आपके शरीर का तापमान बना रहे और अतिरिक्त हीट के कारण बॉडी डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक और अन्य परेशानियों का सामना ना करना पड़े. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाने और करने से आपको गर्मी के दिनों में मिलेगी अंदर तक ठंडक. चलिए जानते.

बर्फ का इस्तेमाल न करें- अमूमन लोग गर्मी के दिनों में कूलिंग इफेक्ट पाने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करते हैं. इससे उन्हें उस समय तो ठंडा लगता है, लेकिन वास्तव में इससे शरीर में हीट लेवल बढ़ता है. बर्फ का सेवन करने से शरीर पर रिवर्स इफेक्ट पड़ता है. इसलिए बर्फ या फ्रिज का पानी पीने से बचें. इसके स्थान पर आप मटके के पानी को प्राथमिकता दें. यह ठंडा भी होता है और इसका बॉडी पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है. साथ ही यह आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है.

समय पर भोजन करें- लोगों का कहना होता है कि हम तो बहुत ही हेव्दी और सादा भोजन करते हैं. फिर भी हमारे सीने में जलन होने लगती है. ऐसा इसलिए भी होता है कि आप दो मील के बीच में बहुत लम्बा गैप करते हैं और इसके अलावा मिड-मील्स का सेवन नहीं करते आपको शायद पता ना हो, लेकिन समय से खाना ना खाने से शरीर में हीट लेवल भी बढ़ता है और इससे आपको पित्त की समस्या भी हो सकती है.

ठंडा तेल लगाएं- जब भी गर्मी में एहसास हो कि आपको अधिक गर्मी लग रही है तो आप अपने शरीर पर ठंडा तेल लगाएं जैसे- चमेली, खस और चमदन का तेल लगाएं तो इससे बॉडी को कूल डाउन होने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, नहाने से पहले नारियल के तेल से शरीर की मसाज करने से भी आपको लाभ मिलेगा.

One Comment
scroll to top