Close

गर्मी में धूप से विटामिन डी लेना हो रहा है मुश्किल तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

तपती गर्मी और तेज धूप में घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता है. ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. दिनभर एसी में रहने और धूप में न निकलने का असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है. इससे शरीर और हड्डियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. इसका बड़ा कारण है शरीर में विटामिन डी की कमी. विटामिन डी की कमी होने पर आपको दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है. इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. हड्डी और दातों से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

ऐसे में अगर आप धूप में नहीं जा सकते तो अपनी डाइट से विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. आप विटामिन डी से भरपूर इन खाद्य पदार्थ को खाने में शामिल करें.

विटामिन डी से भरपूर भोजन

  • दूध- गाय के दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. कैल्शियम और विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है दूध. अगर आप 1 गिलास गाय के दूध पीते हैं तो इसके पर्याप्त विटामिन डी मिल जाता है.
  • अंडा- अंडे में पोषक तत्वों का भंडार होता है. अंडे की जर्दी में विटामिन डी भी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप रोज एक अंडे की जर्दी खाएं.
  • दही- खाने में दही जरूर शामिल करें. दही के सेवन से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. गर्मियों में दही पेट को भी फिट रखती है.
  • मशरूम- मशरूम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी5 और मैग्नेशियम का अच्छा स्रोत है मशरुम. मशरूम में विटामिन डी भी काफी मात्रा में पाया जाता है.
  • संतरा- विटामिन डी की डेली नीड्स को पूरा करने के लिए आप संतरा भी खा सकते हैं. संतरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं. इससे आपको विटामिन सी भी मिलेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- मुंबई के बाद अब गुजरात में मिला कोरोना के XE वेरिएंट का मरीज, जारी किया गया अलर्ट

One Comment
scroll to top