Close

आज विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन लग रही है भद्रा, जानें कब है पूजा का शुभ समय

वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि यानि आज 9 अप्रैल को संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाता है। आज के दिन विशेष रूप से विघ्नहर्ता की पूजा की जाती है। दिन में व्रत रख कर रात को चंद्र देव की पूजा करने का विधान है। चंद्र देव की पूजा के बिना संकष्टी चतुर्थी का व्रत पूरा नहीं होता। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी का चंद्रमा देर से उदित होता है, इस वजह से व्रत का चंद्रमा देखने के लिए भक्तों को काफी समय इंतजार करना पड़ता है।

इस बार संकष्टी चतुर्थी के दिन सुबह से ही भद्रा लग रही है। कहा जाता है कि भद्रा काल में कोई भी शुभ काम शुरू नहीं करते। ये समय बहुत ही अशुभ माना जाता है। ऐसे में कई लोग आज पूजा के समय को लेकर काफी कंफ्यूज है कि पूजा के लिए सही समय कौन सा है। तो आइए ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं कि आज कौन से शुभ मुहूर्त में बप्पा की आराधना करें जिससे भगवान खुश होकर हर मनोकामना को पूर्ण कर दें।

संकष्टी चतुर्थी के दिन भद्रा का समय:

आज के दिन भद्रा सुबह 06 बजकर 03 मिनट से शुरू होगी और सुबह 09 बजकर 35 मिनट पर इसका समापन होगा। इसी समय के बीच भद्रा का वास पाताल लोक में है यानि भद्रा पृथ्वी पर रहेगी।

संकष्टी चतुर्थी पूजा मुहूर्त:

वैसे तो आज के दिन किसी भी समय बप्पा की पूजा की जा सकती है क्योंकि भगवान की आराधना के लिए कोई समय नहीं होता। अगर जल्द भगवान को खुश कर के अपनी मनोकामना को पूर्ण करना चाहते हो तो इस मुहूर्त में पूजा करनी चाहिए ।

लाभ- उन्नति मुहूर्त- सुबह 9:13 से 10:48 तक
अमृत- सर्वोत्तम मुहूर्त- सुबह 10 बजे से दोपहर 12:23 तक
सिद्धि योग- सूर्योदय से लेकर रात के 10 बजे तक
विशाखा नक्षत्र- दोपहर 2 बजे तक

 

scroll to top