Close

राशिफल: इस हफ्ते बदल रही है ग्रहों की राशि, सभी पर पड़ेगा प्रभाव, जानें साप्ताहिक राशिफल

राशिफल: सोमवार से नए सप्ताह का शुभारंभ हो रहा है. ये सप्ताह 12 राशियों के लिए विशेष होने जा रहा है. चैत्र का महीना चल रहा है. दशमी की तिथि से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है. इस हफ्ते राहु, केतु और गुरु आदि का राशि परिवर्तन हो रहा है. ग्रहों की चाल मेष से मीन राशि तक के लोगों को प्रभावित कर रही है. यह सप्ताह आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं, साप्ताहिक राशिफल-

मेष- इस सप्ताह यदि आप निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो सप्ताह मध्य के बाद करना अधिक लाभकारी रहेगा. कठोर मेहनत के साथ भाग्य का सहयोग अच्छे परिणाम तक ले जाएगा. आईटी और सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य करने वालों के लिए सप्ताह अति व्यस्तता भरा रहेगा, लेकिन अन्य लोगों के लिए स्थितियां सामान्य रहेंगी. युवाओं को हनुमान चालीसा का नित्य पाठ करने की सलाह है. लीवर से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है यदि कोई अधिक परेशानी हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. 12 के बाद गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पारिवारिक स्थिति व्यस्तता पूर्ण रहेगी, सभी पारिवारिक सदस्य अपने कार्य में व्यस्त रहेंगे. इस दौरान बड़े भाई का खर्च कुछ बढ़ता हुआ नजर आएंगा.

वृष- इस सप्ताह का आंकलन किया जाए तो ग्रहों की स्थितियां कर्मक्षेत्र में वर्क लोड को बढ़ाने वाली होंगी. इसलिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटना है. छोटी-छोटी बातों को लेकर चिड़चिड़ाहट का भाव आ सकता है, लेकिन आपको बहुत कूल हो कर काम करने का अभ्यास करना होगा.  दवा से संबंधित कार्यक्षेत्र जिन लोगों का है उन्हें मेहनत के साथ नए अवसर भी प्राप्त होंगे. इस बार व्यापार को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही आपको आर्थिक संकट में ला सकती है.  स्वास्थ्य की दृष्टि से खांसी व सांस फूलने की समस्या हो सकती है. ठंडी चीजों का सेवन करना आपके लिए उचित नहीं होगा. अत्यधिक तनाव भी न लें.  सामाजिक एवं घरेलू वातावरण बहुत अच्छा रहेगा. सभी पारिवारिक सदस्य प्रसन्नचित्त रहेंगे.

मिथुन- इस सप्ताह जनसंपर्क यानी अपने नेटवर्क को चार्ज करना है, जिन लोगों से काफी समय से बातचीत नहीं हुई है उनको कॉल करके हालचाल पूछिए. करियर को लेकर नई योजनाएं बनाएं. व्यापारी एक विशेष बात ध्यान रखें की व्यापार में शिफ्ट होने के विचार को त्याग देना होगा. जो लोग प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं उनको इस सप्ताह अपनी रणनीति पर पुनः विचार करते हुए नए तरीके से प्लान बनाए. फेफड़ों से संबंधित दिक्कतों के प्रति अलर्ट रहना होगा. प्रदूषण से बचकर रहना चाहिए. यदि धूम्रपान करते हैं तो तत्काल छोड़ देना चाहिए. संतान की पढ़ाई को लेकर कुछ चिंता हो सकती है. समय निकालकर संतान का मार्गदर्शन करना इस दौरान सर्वोत्तम रहेगा.

कर्क- इस सप्ताह बड़ों का आशीर्वाद आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा. कर्मक्षेत्र में कार्य को लेकर नयी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, इसे खुश होकर लेना चाहिए. व्यापार के मामले में नई योजनाएं बना सकते हैं, आपके साथी आपकी योजनाओं को लागू करने के लिए आपका साथ देंगे. ग्राहकों से अपना बकाया धन मांग सकते हैं, जिससे व्यवसाय में चल रही आर्थिक समस्या दूर होगी. हो सकता है दिन के अंत तक आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्या का सामना करना पड़े. रात को जल्दी सोना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा. पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित रहने वाला है.संतान के व्यवहार पर ध्यान दें.

सिंह- इस सप्ताह आपको मानसिक रूप से बहुत अधिक मेहनत करनी होगी. बुद्धि का प्रयोग करना होगा, नई-नई योजनाएं नए नए तरीके से बनानी होगी. ऑफिस में जितना क्रियेटिव काम करेंगे उतना लाभ होगा. जो लोग प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं उनको अध्ययन में कोई ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए, खासकर जो लोग सैन्य विभाग में जाने की तैयारी कर रहे हैं. यह सप्ताह रोजगार को लेकर कुछ चिंताजनक स्थितियाँ हो सकती है लेकिन जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहें हैं, उनको नई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. कमर दर्द और पीठ दर्द से संबंधित दिक्कतों को लेकर परेशान हो सकते हैं. पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी बस एक बार ध्यान रखें कि भाई बहनों के बीच अनबन की स्थिति न बने.

कन्या- इस सप्ताह मेहनत के बाद लाभ प्राप्त होगा. ऑफिशियल स्थितियों को देखते हुए कार्य पर ध्यान दें, जिसको लेकर आप थोड़ा थकान भी महसूस करेंगे. यह सप्ताह व्यापार के लिए छोटे-मोटे परिवर्तन लेकर आएगा तो वहीं दूसरी ओर व्यापार को लेकर थोड़ी चिंता भी सता सकती है. विद्यार्थियों के लिये सप्ताह अनुकूल रहने वाला है पढ़ने-लिखने में मन लगेगा. विदेशी चीजों का व्यापार करने वालों को लाभ होगा. वाहन यदि आप तेज चलाते हैं तो सावधान हो जाईए. बहुत संभाल कर नियमानुसार वाहन चलाना चाहिए. गर्मी से स्वयं को बचा कर रखना होगा. बहुत अधिक धूप में काम करना हो तो छाता व कैप का प्रयोग करना चाहिए. जीवनसाथी किसी बात को लेकर नाराज हो सकते हैं.

तुला- इस सप्ताह हो सकता है नियम बनने में बहुत दिक्कतें आएं. कार्य भी समय पर समाप्त होने में संदेह है, इसलिए प्रयास करना होगा कि हर काम समय पर हो. जल्दी सोना और जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम रहेगा, इसका कठोरता से पालन करें. जो लोग कचहरी में कार्य करते हैं उनको अपने हुनर को तराशने का काम करते रहना चाहिए. अत्यधिक मानसिक तनाव का असर स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. कभी-कभी ईर्ष्या भाव अत्यधिक रखना भी स्वास्थ्य में दिक्कत का कारण बन सकता है. पारिवारिक वातावरण सामान्य रहने वाला है. इस राशि वालों की यदि पुत्री संतान है तो उसके साथ बैठकर संवाद करें ऐसा करने से आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी.

वृश्चिक- इस सप्ताह आय को बढ़ाने के लिए प्लान करना होगा. जो लोग नौकरी में बदलाव चाहते हैं उनको गुरु कृपा से इस विषम परिस्थिति में भी अच्छी नौकरी का ऑफर प्राप्त हो सकता है. जो लोग प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उनके लिए सप्ताह महत्वपूर्ण है. सेहत की बात करें तो हाथों की केयर करनी है. यदि किसी प्लांट व फैक्ट्री में कार्य करते हैं तो अधिक सावधानी बरतनी चाहिए. जिनको पहले से ही हाथों में कोई दिक्कत है या पहले कभी हाथ में फैक्चर हो चुका था. वह लोग अधिक सचेत रहें. जो लोग संयुक्त परिवार में रहते हैं. छोटी-छोटी बातों को लेकर सदस्यों से मनमुटाव रहेगा. लेकिन विशाल हृदय रखते हुए प्रसन्नता का माहौल बनाने में सफल होंगे.

धनु- इस सप्ताह उन लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जो स्वभाव में कुछ अंतर्मुखी है ग्रहों की स्थिति उनको बहिर्मुखी बनाना चाहती है. ऑफिस में किसी नए प्रोजेक्ट पर कार्य करने का मौका मिल सकता है. आपका कॉन्फिडेंस ही सफलता दिलाने वाला होगा. आयात व निर्यात का कार्य करने वाले लोगों को सजग रहना है. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को अपने कार्य में कड़ी मेहनत करनी चाहिए. गठिया से पीड़ित रोगियों को इस सप्ताह अलर्ट रहना है साथ ही संभल कर चलें घुटने में चोट लगने की भी आशंका है. सप्ताह के शुरुआती दो दिन मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें यदि पहले से बीमार चल रही हैं तो अधिक सचेत रहें.

मकर- इस सप्ताह खर्चों पर कटौती करने का समय चल रहा है, आने वाला सप्ताह आर्थिक रूप से कुछ परेशान कर सकता है. करियर की बात करें तो वर्तमान समय में देश काल परिस्थिति जैसी चल रही है उसके अनुसार पदोन्नति की संभावनाएं कम है, लेकिन ग्रहों की स्थिति उन्नति कारक हैं वह नौकरी के स्थायित्व को बनाए रखने में उपयोगी रहेगी. व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा, बहुत अधिक उधारी करने से आपका पैसा फंस सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से शुरू के तीन दिन अच्छे रहेंगे तत्पश्चात सिरदर्द जैसी सामान्य दिक्कत हो सकती है. पारिवारिक स्थितियां खुशियों से भरी रहेगी जिन घरों में छोटे बच्चे हैं उन घरों में प्रसन्नता का संचार अधिक होगा.

कुम्भ- इस सप्ताह कामकाज के साथ-साथ कुछ उपासना भी करना आपके लिए परम आवश्यक है. नौकरी करने वालों को नई रणनीति बनाते हुए, अपने काम के तरीके में कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं. वहीं जो लोग व्यापार कर रहे हैं उनको तकनीकी का प्रयोग बढ़ाने पर ध्यान देना होगा. व्यापार में चल रही पॉलिटिक्स के प्रति भी आपको अलर्ट रहना होगा. किसी से भी कोई विवाद न करें. रोग की बात करें तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या परेशान कर सकती है जिन लोगों का पहले से ही रक्त चाप बढ़ा रहता है उनको इस दौरान विशेष सजग रहना चाहिए. परिवार में किसी सदस्य का स्वास्थ्य नरम रहेगा, उनके स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखें.

मीन- इस सप्ताह के प्रारंभ में चोट-चपेट से संबंधित अलर्ट रहना चाहिए क्योंकि ग्रहों की स्थिति चोट लगा सकती. यह चोट आर्थिक भी हो सकती है इसलिए शारीरिक और आर्थिक दोनों को लेकर सचेत रहना है. ऑफिशियल काम का प्रेशर बहुत अधिक रहेगा, प्रबंधन क्षेत्र से संबंधित कार्य करने वालों को नई जिम्मेदारी प्राप्त होने की प्रबल संभावनाएं हैं. व्यापारियों को सौदा करते समय सावधानी बरतनी होगी अन्यथा नुकसान हो सकता है. हृदय रोगियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. पारिवारिक माहौल थोड़ा गर्म रहेगा, जीवनसाथी के साथ तनाव होगा साथ ही पिता भी कुछ नाराज हो सकते हैं इसलिए इस सप्ताह घर का वातावरण भी कूल रखना है.

 

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: मिथुन, तुला और धनु राशि वाले रहें सावधान, सभी राशि वालों का जानें आज का राशिफल

One Comment
scroll to top