Close

आज मंगलवार : मंगल को अनुकूल बनाने आज के ऐसे करें भगवान हनुमान की पूजा

मंगलवार का दिन ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह को समर्पित है और इस दिन के देवता हनुमानजी को माना गया है।मानसिक परेशानियों रक्तचाप संबंधी रोग, माइग्रेन की समस्याओं में भी मंगल की अहम भूमिका रहती है। ऐसे में मंगल को अनुकूल बनाए रखना सभी के लिए जरूरी है। मंगल को अनुकूल बनाने के लिए ज्योतिषशास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं। आइए जानें किस तरह आप मंगल को मंगलकारी बना सकते हैं।

हनुमानजी को दीप दिखाएं
मंगलवार के दिन सुबह और शाम के समय हनुमानजी को दीप दिखाएं। दीप में लाल रंग की बाती का प्रयोग करें अगर लाल रंग की बाती न हो तो घी में थोड़ा सा सिंदूर डाल दें।

ऐसे करें हनुमानजी की पूजा
हनुमान चालीसा का पाठ यूं तो हर दिन करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो मंगलवार के दिन दो बार इसका पाठ कर लें। यह जरूरी नहीं कि आप सुबह ही करें या शाम में। जब भी आपके पास समय हो आप इसका पाठ कर सकते हैं। लेकिन कोशिश यह रखें सभी मंगलवार को एक निश्चित समय पर हनुमानजी की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर दीप जलाकर पाठ करें। इससे पाठ का पूरा-पूरा लाभ पाएंगे।

इनको खिलाएं गुड़ व चने
मंगलवार के दिन गुड़ और भुने हुए चने बंदरों को या फिर लाल रंग की गाय को खिला सकते हैं। मंगल के उपाय के रूप में यह भी बहुत ही कारगर माना जाता है। लाल गाय को गुड़ खिलाने से सूर्य का भी अनुकूल प्रभाव आपके ऊपर होगा।

हनुमानजी को पहनाएं माला
मंगलवार को 108 तुलसी के पत्तों पर राम नाम लिखकर हनुमानजी को तुलसी माला पहनाएं। यह इतना कारगर उपाय है कि इससे मंगल के सभी प्रतिकूल प्रभाव तो समाप्त होते ही हैं। शनिदेव भी हनुमानजी के ऐसे भक्त पर अपनी कृपा दृष्टि दिखाते हैं और किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

मंगल के उपाय
1- हनुमानजी को तुलसी माला पहनाएं
2- हनुमानजी को बूंदी प्रसाद भेंट करें
3- सिंदूर और चमेली तेल लेपन करें
4- गुड़ चना बंदरों और गाय को खिलाएं
5- हनुमान चालीसा का दो बार पाठ करें
6- लाल बाती से घी का दीप दिखाएं

scroll to top