Close

इस तरह से पिएं पानी, शरीर की कई समस्याएं होंगी दूर

सूर्य के प्रकाश से कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. यही एक बड़ा कारण है कि धूप सेंकना हमारे लिए इतने फायदेमंद माना जाता है. पीने के पानी को लेकर कई नियम बनाए गए हैं, इन्हीं में से एक है सन चार्ज्ड वाटर सन चार्ज्ड वाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी जल माना जाता है सन चार्ज्ड पानी पीने से इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है साथ ही जुकाम ठीक होता है स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं और हम लंबे समय तक जीवित रहते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सन चार्ज्ड पानी क्या होता है और यह किस तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.चलिए जानते हैं.

किसे कहते हैं सन-चार्ज्ड वॉटर- सन-चार्ज्ड पानी पीने से दिल से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. इसी प्रकार चरक में सूर्य प्राप्‍त जल को हंसोदक कहा जाता है यह जल अमृत के समान फल देने वाला होता है. जिस जल के साथ सूर्य की किरणें हैं वह हमें मृत्‍यु से सुरक्षित बनाती हैं, वैदिक ऋषि जीवन रक्षा के लिए जल और सूर्य की किरणों का संयुक्त प्रयोग दो प्रकार से करते थे. पहला प्रयोग कृत्रिम जलप्रपात बनाकर जलधारा को पार करके आई हुई सूर्य किरणों का शरीर पर प्रयोग, इसी का संक्षिप्‍त और सरल प्रयोग सुबह सूर्य को अर्ध्‍य देना है. इसमें कुछ सूर्य की किरणें जल को पार करके अर्ध्‍य देने वाले के शरीर पर पड़ती हैं. अन्‍य प्रयोग जल को सूर्य की किरणों से भावित करके किया जाता रहा है, इसके लिए जल से भरे पात्रों को सात से आठ घंटे के लिए सूर्य की किरणों में रखा जाता है.

सन-चार्ज्ड वॉटर के फायदे-

  • आयुर्वेद के अनुसार, जब आपके पानी पर सूरज की रोशनी पड़ती है, तो यह पानी की आणविक संरचना को बढ़ाता है और इसे मृत पानी से जीवित पानी में बदल देता है.
  • आयुर्वेद के अनुसार, सन चार्ज्ड पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बेहतर बनाता है, यह आपके डाइजेशन संबंधी सभी समस्याओं जैसे अल्सर, एसिडिटी का इलाज करता है और आपके पेट को हेल्‍दी रखता है.
  • शरीर में डैमेज सेलुलर लेवल कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, सन चार्ज्ड पानी पीने से आपको शरीर में सेलुलर लेवल को हुए नुकसान से निपटने में मदद मिलती है.
  • यदि आप ऐसी महिला है जो दिन भर ऊर्जा की कमी महसूस करती हैं, तो आपको सूर्य चार्ज पानी पीना चाहिए. यह आपके शरीर को ऊर्जा से भर देता है और आपको एक सक्रिय दिन बिताने में मदद करता है.
  • यदि आप अपनी आंखों और त्वचा में समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपको उन्हें इस धूप से भरे पानी से धोना चाहिए. चूंकि यह पानी एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण है, इसलिए यह किसी भी सामान्य समस्या को दूर रखता है.
  • धूप में रखे पानी में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं और त्वचा की समस्याओं को दूर रखते हैं.

कैसे बनाएं सन- चार्ज्ड वॉटर- अपनी बोतल में पानी भरकर 8 घंटे के लिए सीधी धूप में रख दें इसे आप रोजाना कर सकते हैं या ज्यादा से ज्यादा रिजल्ट के लिए इसे 3 दिन के लिए 8 घंटे धूप में रखें. इस पानी को फ्रिज में न रखें साथ ही इस पानी को पूरे दिन पिएं आप अपने पानी की खपत के आधार पर 1 या एक से अधिक बोतल को धूप में रख सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- ये खाता रखने वालों को मिलता है 10 हजार रुपये तक का फायदा, अकाउंट में बैलेंस ना हो तो भी मिलेगा लाभ

One Comment
scroll to top