Close

गर्मी के मौसम में आम क्यों जरूर खाना चाहिए, जानिए विशेषज्ञों से इसके फायदे

गर्मी आम के मौसम के तौर पर भी जानी जाती है. आम स्वादिष्ट और रसदार फल है जिससे आप इस मौसम में महरूम होना नहीं चाहेंगे. न सिर्फ सुखद स्वाद बल्कि ये आपको कई स्वास्थ्य फायदे भी पहुंचा सकता है. गर्मी का ये फल एक नहीं बल्कि कई तरीकों से हमारे स्वास्थ्य को बढ़ानेवाले पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कैलोरी में कम और फाइबर में ज्यादा होने की वजह से आम आपका वजन घटाने के लिए भी उपयुक्त डाइट है.

विटामिन सी के अलावा, आप आम को अपनी डाइट में शामिल कर जरूरी पोषक तत्व जैसे फोलेट, प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्नीनिशयम हासिल भी हासिल कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने इंस्टाग्राम पर कुछ प्रभावी कारणो को शेयर किया है कि क्यों आपको इस फल को छोड़ना नहीं चाहिए.

डायबिटीज और वजन कमी के लिए अनुकूल- ग्लाइसेमिक इंडेक्स अंक पर आम का नंबर कम होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को उसका सेवन करना सुरक्षित है. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि आम न सिर्फ डायबिटीज के लिए सुरक्षित है बल्कि ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाए बिना निरंतर ऊर्जा मुहैया कराता है. आम वजन कम करने के लिए भी अनुकूल है क्योंकि ये फैट, कोलेस्ट्रोल मुक्त होता है और आपको मोटा नहीं बनाता है, यहां तक कि आप उसको रोजाना भी खाते हैं. ये घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है जो आपको देर तक संतुष्ट रख सकता है और इस तरह आप ज्यादा खाने से बचते हैं.

ब्लड प्रेशर और थायराइड की स्थितियों को सुधारता है- आम पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से मालामाल होता है जो आपके ब्लड प्रेशर लेवल को सुधार सकते हैं. आम में मौजूद मैग्नीशियम थायराइड संबंधित मुद्दों से जझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है.

पाचन में करता है मदद- पौधा आधारित पोषक तत्व डाइटरी फाइबर और पानी की मात्रा से भरपूर आम आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. फाइबर स्वस्थ मल त्याग को सुनिश्चित कर सकता है और कब्ज को रोकता है. इस  रसदार फल में पाचक एंजाइम भी होते हैं.

स्किन की समस्याओं से लड़ने में मददगार- आम में मौजूद विटामिन ए उसे आपकी स्किन का सबसे अच्छा दोस्त बनाता है. ये मुंहासों से लड़ने में मदद करता है और एंटी-एजिंग गुण मुहैया करता है. विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है जो स्किन और बाल के स्वास्थ्य को सुधारता है.

न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह है कि खाने से पहले आम को 30 मिनट के लिए पानी में डूबो दें. उसके बाद सुबह 11 और शाम 5 बजे के बीच उसका आनंद उठाएं. इस मौसम में फलों का राजा आम को खाना न छोड़ें और उसके कई फायदों को उठाएं.

scroll to top