Close

डाइट में कैल्शियम से भरपूर इन फूड्स को करें शामिल, हड्डियों को मजबूत करेंगे

हमारे शरीर को सही से काम करने और ऊर्जा हासिल करने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम दो महत्वपूर्ण मिनरल्स हैं. अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने और उनको नाजुक या कमजोर होने से रोकने के लिए जरूरी है कि कैल्शियम युक्त फूड्स का आप सेवन करें. कैल्शियम शरीर के काम के लिए जरूरी है और विटामिन डी के जरिए ये अवशोषित होता है.

पर्याप्त कैल्शियम का सेवन नहीं करने से हड्डी नाजुक हो सकती है और नाजुक हड्डियां आसानी से टूट फूट का शिकार हो सकती हैं, नाजुक हड्डियों में फ्रैक्चर और अन्य बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है. इसलिए कैल्शियम में भरपूर फूड्स का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है ताकि आपका शरीर हड्डी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी पोषक तत्व हासिल कर सके. आपके अपनी हड्डी की स्थिति में सुधार और स्वस्थ शरीर बनाने के लिए कुछ फूड्स खा सकते हैं.

पनीर- ये डेयरी प्रोडक्ट है जो दूध से बनाया जाता है और आपके शरीर के लिए कैल्शियम का शानदार स्रोत है. मोजरेला पनीर विशेषकर कैल्शियम में ज्यादा होता है और आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए शानदार है. आप ज्यादा स्वस्थ नतीजे हासिल करने के लिए मलाई रहित दूध से बने पनीर का भी प्रयास कर सकते हैं.

अंडा- ब्रेकफास्ट में अंडा पसंद करनेवालों के लिए अपने फूड के साथ भोजन में शामिल करने का ये अच्छा तरीका है. सुबह में अंडे का इस्तेमाल विटामिन डी का मुनासिब स्रोत है. ऊर्जा के लिए उसके इस्तेमाल से आपके शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. एक ग्लास संतरे का जूस के साथ मिलाने पर ये ऊर्जा बढ़ाने का शानदार पोषक तत्व है.

ब्रोकोली- हरी पत्तेदार सब्जियों में ब्रोकोली भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और उसमें फाइबर के अलावा अन्य पोषक तत्वों की शानदार मात्रा होती है. उसके जरिए आप अपनी हड्डियों को ज्यादा मजबूत बना सकते हैं. ब्रोकोली में कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं.

दूध- रोजाना एक ग्लास दूध पीने से आपकी हड्डियां ज्यादा मजबूत बन सकती हैं और आपको फिट रख सकती हैं. बचपन से कैल्शियम का पर्याप्त स्रोत और हड्डियों की मजबूती के लिए ये जरूरी है. बच्चों को विशेषकर हर सुबह और सोने से पहले रात में एक ग्लास गर्म दूध पीना चाहिए.

सालमन- सालमन मछली विटामिन डी का मुख्य स्रोत है और उसमें आपकी हड्डियों को ज्यादा मजबूत बनाने के गुए पाए जाते हैं. सालमन आपके स्वास्थ्य और आपकी हड्डियों की सेहत के लिए हैरतअंगेज है.

scroll to top