Close

आज है बैसाखी : हर्षोल्लास से मनाया जायेगा पंजाबी नववर्ष

आज बैसाखी का पर्व है और इसे बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इसके अलावा आज के दिन मेष संक्रांति भी मनाई जाती है. इस दिन स्नान व दान का विशेष महत्व है. बैसाखी और मेष संक्रांति का पर्व मना रहे हैं तो यहां जानें दिन के शुभ और अशुभ मुहूर्त के बारे में.

बैसाखी का पर्व पूरे देश में बड़े ही धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। पंजाबी समुदाय के लोग आज के दिन को नववर्ष के रूप में मनाते हैं। इसे मेष संक्रांति भी कहा जाता है। इस बार संक्रांति 14 को यानि आज है इसलिए बैसाखी भी आज ही मनाई जाएगी। जिस दिन सूर्य राशि परिवर्तन करते हैं, उसी दिन बैसाखी मनाई जाती है। वैसे तो ये पर्व हर जगह मनाया जाता है लेकिन पंजाब और हरियाणा में खास तौर पर इस त्यौहार की रौनक देखने को मिलती है। ढोल-नगाड़ों के साथ लोग आज के दिन का मजा लेते हैं। इस त्यौहार से जुड़ी बहुत सी मान्यताएं हैं। तो आइए जानते हैं क्यों, कैसे और किस तरह मनाया जाता है बैसाखी का ये पर्व।

13 अप्रैल 1699 को बैसाखी के ही दिन दिन सिखों के दसवें गुरु गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इस वजह से सिख लोगों के लिए आज का दिन बहुत खास माना जाता है।इसके अलावा बैसाखी के दिन महाराजा रणजीत सिंह ने सिख साम्राज्य का भार संभाला था। जिन्होंने एकीकृत राज्य की स्थापना की थी। तब से इसे बैसाखी के तौर पर मनाया जाता है।

आज का शुभ मुहूर्त
आज अभिजित मुहूर्त 11:56 ए एम से 12:47 पी एम तक है. विजय मुहूर्त 02:30 पी एम से 03:21 पी एम तक रहेगा.

scroll to top