Close

देश में लौट रहा है ऑफिस वर्क कल्चर, इन 8 शहरों में ऑफिस वर्कप्लेस की मांग में 97 फीसदी हुआ इजाफा

देश के आठ प्रमुख शहरों में चालू कैलेंडर साल की पहली (जनवरी-मार्च) तिमाही के दौरान कार्यालय स्थलों की मांग में प्रौद्योगिकी और बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई) कंपनियों की हिस्सेदारी 51 फीसदी रही. संपत्ति सलाहकार सीबीआरई की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

कार्यालय क्षेत्र में पहली तिमाही में रहा सुधार

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कार्यालय क्षेत्र में 2022 की पहली तिमाही में मजबूत सुधार जारी रहा और पट्टा गतिविधियां सालाना आधार पर 97 फीसदी बढ़कर 1.14 करोड़ वर्ग फुट पर पहुंच गईं. सीबीआरई ने कहा, “कार्यालय स्थलों की मांग में प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों की हिस्सेदारी 34 फीसदी रही. उसके बाद 17 फीसदी हिस्सेदारी के साथ बीएफएसआई कंपनियां दूसरे स्थान रहीं.

2022 में भी रफ्तार कायम रहने की उम्मीद

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि लचीले स्थल परिचालकों की हिस्सेदारी 13 फीसदी, इंजीनियरिंग और विनिर्माण की 12 फीसदी और अनुसंधान, परामर्श और विश्लेषण फर्मों की हिस्सेदारी 11 फीसदी रही.” तिमाही के दौरान पट्टा गतिविधियों में बेंगलुरु, चेन्नई और दिल्ली-एनसीआर दबदबा रहा. कुल कार्यालय स्थल मांग में इनकी हिस्सेदारी दो-तिहाई रही.

सीबीआरई भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका के चेयरमैन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अंशुमान मैगजीन ने कहा, “सरकार के कोविड-19 प्रोटोकॉल और 2021 में कार्यालय स्थलों की मांग में सुधार के चलते हमें 2022 में भी यही रफ्तार कायम रहने की उम्मीद है.”

दिल्ली-एनसीआर और अन्य स्थलों पर बढ़ी मांग

आंकड़ों के अनुसार, 2022 की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय स्थलों की पट्टे पर मांग 87 फीसदी बढ़कर 19 लाख वर्ग फुट हो गई. मुंबई में यह आठ लाख वर्ग फुट रही, जो एक साल पहले की समान अवधि से 70 फीसदी अधिक है. वहीं बेंगलुरु में कार्यालय स्थलों की मांग 43 फीसदी बढ़कर 35 लाख वर्ग फुट हो गई. चेन्नई में यह कई गुना होकर 23 लाख वर्ग फुट पर पहुंच गई. हैदराबाद में कार्यालय स्थल की मांग 75 फीसदी बढ़कर 14 लाख वर्ग फुट पर पहुंच गई. पुणे में यह बढ़कर 11 लाख वर्ग फुट रही.

 

 

यह भी पढ़ें- महंगाई से आम लोगों की टूटी कमर, पिछले 1 महीने में चीजों की कीमतों में इस तरह से हुए बदलाव

One Comment
scroll to top