Close

नवीन पटनायक ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, खुले बाजार में कोविड वैक्सीन बिक्री की मंजूरी देने की अपील की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 टीकों को खुले बाजार में बिक्री की मंजूरी देने की अपील की है. उन्होंने शुक्रवार को प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में कहा कि इस कदम से राज्य सरकारों को समाज में इस महामारी के संदर्भ में जोखिम संभावित लोगों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी. पटनायक ने इस बात पर भी बल दिया कि जिन कोविड-19 टीकों को वैश्विक स्तर पर भरोसेमंद एजेंसियों से मंजूरी मिल गयी हैं उन्हें भारत में मंजूरी दे दी जानी चाहिए.

उन्होंने भारत में टीके के निर्माण की संभावना का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र एवं राज्यों को निर्माण इकाइयों का सहयोग करना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘ चूंकि यह असाधारण स्थिति है, इसलिए हमारी सरकारों को अतिरिक्त कदम उठाना चाहिए.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि महानगरों में अधिकतम संख्या में मामले सामने आये हैं, इसलिए उन्हें प्राथमिकता दी जानी चाहिए एवं वहां उम्र संबंधी शर्तों में ढील दी जानी चाहिए.

उन्होंने कहा कि ये महानगर देश के आर्थिक केंद्र भी हैं और यहां लगाए गए किसी भी लॉकडाउन का बाकी देश पर भी असर पड़ेगा. उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे यकीन है कि हमारे सतत सहयोग से भारत इस स्थिति का मुकाबला कर पायेगा और लोगों की जान बचा पायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा के पास रोजाना तीन लाख से अधिक खुराक देने की क्षमता है. उन्होंने कहा, ‘‘ रूक-रूक कर होने वाली आपूर्ति इस मांग को पूरा करने में चुनौती खड़ी कर रही है. मैंने रोजाना तीन लाख खुराक लगाने में हमारी मदद के लिए केंद्र से टीके की 25 लाख खुराक का अनुरोध किया था. यदि पूर्ण क्षमता के साथ भी टीके लगाये जाएं तो हमारे राज्य में वर्तमान नियमों के अनुसार तय की गयी जनसंख्या का पूरी तरह टीकाकरण करने में हमें 160 दिन लग जायेंगे.’’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि आने वाले दिनों में केंद्र टीकाकरण अभियान तेज करेगा. प्रदेश में अबतक 47 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है.

scroll to top