Close

बदल रहा मौसम का मिजाज, राजधानी सहित कई इलाकों में कहीं बारिश तो कहीं तेज हवाएं, जानें पूरा हाल

रायपुर 17 अप्रैल 2021. छत्तीसगढ़ में मौसम एक बार फिर करवट ले ली है, छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश होगी। आने वाले अगले 48 घंटो में बारिश और गरज के साथ कई जिलों में बारिश हो सकती है। बता दें कि एक तरफ जहां कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी दी गई है तो दूसरी तरफ राजधानी रायपुर में दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो रही है।

17, 18 और 19 अप्रैल को इसी तरह से कुछ इलाकों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।बता दें केंद्रीय मौसम विभाग ने पहले ही आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा समेत कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। यह पश्चिमी विक्षोभ 14 से 18 अप्रैल के बीच रहेगा।

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती परिसंचरण के चलते भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही बूंदाबांदी जारी रहने से लेकर तेज बारिश तक हो सकती है। इस दौरान, 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।वहीं तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है। इसके चलते मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में अगले चार-पांच दिनों के दौरान जबकि झारखंड में अगले 24 घंटे के भीतर आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश का अनुमान है।

scroll to top