Close

आज मासिक शिवरात्रि : भोलेनाथ की विधि से करें पूजा और करें ये उपाय, मिलेगी कृपा

आज यानी मंगलवार को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा। आज के दिन भगवान शंकर की पूजा-अर्चना का विधान है। आज के दिन शिवजी को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जाप करना फलदायी माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मासिक शिवरात्रि का व्रत रखने से व्यक्ति के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है और जीवन में वैभव प्राप्त होता है। ऐसे में आज के दिन भगवान भोलेनाथ की अराधना कर के आप उनकी अपार कृपा प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही मासिक शिवरात्रि के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से व्यक्ति को हर परेशानी से छुटकारा मिलता है।

आज के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन भगवान शिव को दही में थोड़ा-सा शहद डालकर भोग लगाएं और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपके परिवार की समृद्धि बनी रहेगी।

2. अगर आप कुछ दिनों से किसी पुरानी बात को लेकर परेशान हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए इस दिन एक मुट्ठी चावल लें। अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूतमंद को दे दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

3. अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए इस के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- “ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ” ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

4. अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आस पास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी।

5. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए इस दिन जल कुछ दाने चावल और कुछ बूंद दूध मिलाकर शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से “ॐ” लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा।

6. अगर आप कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करना चाहते हैं, तो इस दिन शिव मंदिर में सवा किलो चावल दान करें। साथ ही भगवान को मिश्री का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

7. अगर आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो इस दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। साथ ही शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है – “ॐ नम: शिवाय” ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।

8. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए इस दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा।

9. अगर आपका जीवन तरक्की के रास्ते की ओर बढ़ता-बढ़ता बीच में कहीं अटक गया है, तो जीवन में तरक्की को बनाए रखने के लिए इस दिन शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से जीवन में आपकी तरक्की बनी रहेगी।

 

scroll to top