Close

इंश्योरेंस कंपनियों का मोटर इंश्योरेंस और फसल बीमा कारोबार गिरा, हेल्थ इंश्योरेंस 11 फीसदी बढ़ा

देश की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों का कारोबार काफी बढ़ा है लेकिन इन कंपनियों के वाहन और फसल बीमा कारोबार में कमी आई है. इसके उलट हेल्थ इंश्योरेंस का कारोबार 11 फीसदी बढ़ गया है. हालांकि ये कंपनियां वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान दो लाख करोड़ रुपये के कुल प्रीमियम का आंकड़ा पार करने में नाकाम कर रही हैं. जनरल इंश्योरेंस कंपनियों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो मोटर इंश्योरेंस हैं. इसके अलावा फसल बीमा भी बड़ा पोर्टफोलियो है. लेकिन दोनों में निगेटिव ग्रोथ दर्ज की गई है.

जनरल इंश्योरेंस कंपनियों का कारोबार 5 फीसदी बढ़ा 

जनरल इंश्योरेंस कंपनियों ने वित्त वर्ष 2020-21 में वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में पांच फीसदी का ग्रोथ हासिल किया है. इन कंपनियों की कुल प्रीमियम कमाई 1,98,735 करोड़ रुपये पहुंच गई.  लेकिन यह ग्रोथ मुख्य तौर पर हेल्थ इंश्योरेंस सेगमेंट में ग्रोथ की वजह से आई है. कोविड संक्रमण की वजह से हेल्थ इंश्योरेंस सेगमेंट में इजाफा दर्ज हुआ है और यह 11 फीसदी बढ़ कर 58,584 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. लेकिन मोटर इंश्योंस और फसल बीमा सेगमेंट में कमी दर्ज की गई है.

एलआईसी का नया प्रीमियम कलेक्शन रिकार्ड हाई पर 

मोटर इंश्योरेंस सेगमेंट में 2020-21 के दौरान दो फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और यह घट कर 67,790 करोड़ रुपये पर आ गया है. वहीं फसल बीमा सेगमेंट का प्रीमियम 3.5 फीसदी घट कर 31,184 करोड़ रुपये पर आ गया. लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने इस साल रिकार्ड नए प्रीमियम  हासिल किए . नए प्रीमियम 1.84 लाख करोड़ रुपये की ऊंचाई पर पहुंच  गए हैं. निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का प्रीमियम बेस पांच फीसदी बढ़ कर 14,003 करोड़ रुपये पर पहुंचा है लेकिन इसकी बाजार हिस्सेदारी पिछले साल की 7.5 फीसदी के बराबर ही है.

scroll to top