Close

गर्मी को मात देने में ये फूड हैं कारगर, जानिए कैसे आपके शरीर और स्किन को रखते हैं ठंडा

गर्मी आपको सख्त सर्दी से राहत जरूर दिला सकती है लेकिन मौसम अत्यंत असुविधाजनक भी बन जाता है. इन दिनों में पसीना, कई मौसमी बीमारियां और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है. हालांकि, पानी पीनी बहुत ज्यादा जरूरी है, कुछ मौसमी फूड्स भी आपके काम आ सकते हैं. इस तरह अगर कुछ स्वस्थ गर्मी के फूड्स को इस मौसम में आप इकट्ठा करना चाहते हैं, तब आपको गीतिका मित्तल के सुझाव पर नजर डालनी चाहिए. स्किन विशेषज्ञ के इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा गया है, गर्मी आ गई है, जिसका मतलब है गर्म, असहज मौसम भी है. अपने शरीर और स्किन को ठंडा रखें तरबूज, खीरा, योगर्ट और गोभी जैसे ठंड असर को देनेवाले फूड्स खाकर.”

तरबूज – इसे आपकी लिस्ट में सबसे पहले होना चाहिए मुख्य रूप से इस वजह से क्योंकि उसमें 92 फीसद पानी होता है. मित्तल कहती हैं, “ये शानदार हाइड्रेटिंग फल है! ये लाइकोपीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स ए, बी6, पोटैशियम और एमिनो एसिड से भी भरपूर होता है.

खीरा – दूसरा फूड गर्मी में शामिल होनेवाला खीरा है. आप आसानी से नींबू का जूस और नमक छिड़क कर दिन के किसी भी समय आनंद उठा सकते हैं. ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और अंदर से चमक भी देता है! इसके अलावा, ये आपको देर तक संतुष्ट रखने का काम करता है और शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालता है.

योगर्ट – योगर्न न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है. गर्मी में खाने के लिए ये उयुक्त है, थोड़ा नमक के साथ या स्वादिष्ट भोजन के लिए उसको रायता में बदलकर आप आनंद उठाएं.  जमा हुआ योगर्ट की शक्ल में भी आप उसका लुत्फ उठा सकते हैं. डॉक्टर मित्तल ने बताया, “इसका असर ठंडा, पौष्टिक, हल्का और खाने में उपयुक्त है.”

scroll to top