Close

मुंबई से 7 खाली टैंकरों के साथ विशाखापट्टनम के लिए रवाना हुई पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस

मुंबई । मध्य रेलवे के अनुसार 7 खाली टैंकरों के साथ पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस सोमवार को मुंबई के पास से विशाखापत्तनम के लिए रवाना हुई। यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस विशाखापट्टनम से तरल ऑक्सीजन लोड कर उसका परिवहन महाराष्ट्र के लिए करेगी। मालूम हो कि महाराष्ट्र कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या के कारण वहां ऑक्सीजन सिलेंडरों की मांग में भारी इजाफा हुआ है।

मध्य रेलवे ने बताया कि रोल ऑन-रोल ऑफ स्कीम के तहत 7 खाली टैंकरों के साथ एक ट्रेन नवी मुंबई के कलांमबोली गुड्स यार्ड से विशाखापट्टनम स्टील प्लांट के लिए रात 8.05 बजे रवाना हुई। नवी मुंबई का यह इलाका राजधानी मुंबई से लगभग 40 किमी की दूरी पर है। विशाखापट्टनम में इन खाली टैंकरों को तरल ऑक्सीजन से लोड किया जाएगा और फिर इस ऑक्सीजन को महाराष्ट्र को पहुंचाया जाएगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इसको लेकर जानकारी देते हुए कहा, ‘कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए रोल ऑन-रोल ऑफ स्कीम के तहत पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस महाराष्ट्र के कलांमबोली से विशाखापट्टनम के विजाग के लिए आज रवाना हो गई है। ऑक्सीजन गैस की लोडिंग के लिए इसका संचालन ग्रीन कॉरिडोर के जरिए किया जाएगा।’ ऑक्सीजन एक्सप्रेस की रवानगी के दौरान वहां महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब भी मौजूद थे।गौरतलब है कि रविवार को रेलवे ने ऐलान किया था कि वह देश के विभिन्न राज्यों में तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए अगले कुछ दिनों तक ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगा।

इस पहले के तहत विशाखापट्टनम , जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो से खाली टैंकरों को तरल ऑक्सीजन से भरा जाएगा और फिर इसे देश के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाया जाएगा। देश में कोरोना वायरस के केसों में वृद्धि के चलते तरल ऑक्सीजन की मांग में बेहिसाब वृद्धि हुई है।

scroll to top