Close

राजधानी में बढ़ाई गई ऑक्सीजन बेड्स की संख्या, जानें कहां कितने बेड ?

रायपुर । कोविड-19 की चुनौतियों से मुकाबले में लगातार संसाधन झोंके जा रहे हैं. अब रायपुर में ही ऑक्सीजन बेड्स की संख्या 700 हो गई है. बुधवार को इसमें 150 बिस्तरों का इजाफा हो जाएगा. रायपुर कलेक्टर एस भारती दासन के मुताबिक इस समय आयुर्वेदिक कॉलेज कोविड अस्पताल में 400 बिस्तर मरीजों के उपचार की व्यवस्था है.

इसी तरह अटारी स्थित साइंस कॉलेज में भी 300 बिस्तरों का कोविड-19 अस्पताल विकसित किया गया है जिसमें 150 बिस्तर ऑक्सीजन सुविधाओं के साथ हैं. एस दासन ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं सारी व्यवस्थाओं की नियमित समीक्षा कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अब समाज सेवी संस्थाएं और विभिन्न वाणिज्यिक संस्थाएं भी इस महामारी से लड़ाई में आगे आ रहीं हैं.

ऐसी संस्थाओं की तरफ से अभी 400 बिस्तरों के आइसोलेशन सेंटर और कम से कम 100 बिस्तरों के ऑक्सीजन बिस्तरों की व्यवस्था हो चुकी है. कुछ औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा बैंक के सहयोग से जिला प्रशासन को 250 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर तथा 300 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर मिले हैं .

इनके अलावा आयुष विश्विद्यालय भवन में 300 बिस्तरों के तथा नया रायपुर स्थित होटल मैनेजमेंट भवन में 500 बिस्तरों के आइसोलेशन सेंटर की स्थापना की गई है. यह सारी सुविधाएं पहले ही मौजूद विभिन्न शासकीय स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त हैं. रायपुर के इंडोर स्टेडियम में भी 300 बिस्तरों का आइसोलेशन सेंटर विकसित कर लिया गया है.

एस दासन ने कहा कि जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है. उन्होंने नागरिकों से कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है और कहा है कि जिले में संसाधनों की कोई कमी नहीं है.

scroll to top