Close

घर पर कैसे कम करें वजन? ज्यादा प्रोटीन वाले फूड्स को कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट में करें शामिल

हो सकता है महामरी ने आपको घर पर रोक कर रखा हो लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप अपने फिटनेस उद्देश्य का पीछा नहीं कर सकते. पौष्टिक डाइट और व्यायाम का सही संतुलन आपके वजन को कम करने में मदद करेगा जिसे घर से काम करते हुए आपने हासिल कर लिया होगा. कम कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा प्रोटीन वाली डाइट इस लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है. कार्बोहाइड्रेट अनाज, स्टार्च युक्त फल और सब्जी में पाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से वजन घटाने में आपको मदद मिल सकती है और ये टाइप-2 टाइबिटीज का खतरा भी कम करता है. इस तरह, ज्यादा प्रोटीन युक्त डाइट कमजोर मांसपेशियों को बनाने, ज्यादा कैलोरी को जलाने और देर तक आपको संतुष्ट रखने में मदद करती है.

कम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर फूड सामग्री

अंडा- सबसे बुनियादी और जरूरी फूड सामग्रियों में से एक अंडा है जो आपके शरीर को ज्यादा प्रोचीन दे सकता है. एक बड़ा अंडा से शुरू करते हुए अपनी डाइट में उसे शामिल करें जो आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त होगा. अंडे को उबाल कर या ब्रेकफास्ट में ऑमलेट बनाकर खाएं. ये आपको देर तक संतुष्ट रखेगा और इस तरह आपको ज्यादा खाने से रोकेगा.

गाय का दूध- गाय का दूध प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है. उसमें फैट की मात्रा कम पाई जाती है. उसमें कैल्शियम और विटामिन डी शामिल होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों में जरूरी है.

बादाम- प्रोटीन की मात्रा में ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में कम दूसरी हल्की फूड सामग्री बादाम है. रात भर भिगोएं और सुबह उठने पर सबसे पहले दिन की शुरुआत के लिए उसे खाएं. बादाम विटामिन ई और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों में भी भी भरपूर होता है.

ये भी पढ़ें – गर्मियों में सोच-समझकर करें इन फलों का सेवन, होते हैं कई नुकसान

One Comment
scroll to top