Close

वेतन बढ़ाने और वन टाइम बोनस की वजह से एचसीएल टेक का मुनाफा घटा

दिग्गज आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजी को चौथी तिमाही के दौरान मुनाफे में 26.6 फीसदी की गिरावट का सामना करना पड़ा है. 22 अप्रैल को जारी नतीजे के मुताबिक तिमाही में तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी के कंसोलिडेटेड मुनाफे में 26.6 फीसदी की गिरावट आई है और ये 2,962 करोड़ रुपये रह गया है. कंपनी के मुताबिक उसके इस मुनाफे में गिरावट की अहम वजह कर्मचारियों के वेतन में की गई बढ़ोतरी और 700 करोड़ रुपये का दिया गया वन टाइम बोनस है. कंपनी को पिछली यानी दिसंबर तिमाही में 3,982 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. कोरोना संक्रमण के दौरान वर्क फ्रॉम होम की वजह से कंपनियों की सर्विस की भारी मांग की वजह से मुनाफा में इजाफा हुआ था.

31 दिसंबर 2021 को खत्म हुई चौथी तिमाही में तिमाही आधार पर कंपनी की आय 1.8 फीसदी की बढ़त के साथ 19,642 करोड़ रुपये रही थी जबकि इसकी पिछली तिमाही में कंपनी की आय  19,302 करोड़ रुपये रही थी. इस तिमाही में कंपनी की डॉलर आय तिमाही आधार पर तीन फीसदी की बढ़त के साथ   269.6 करोड़ डॉलर रही है. पहले  कंपनी की डॉलर आय में तिमाही आधार पर 3.6 फीसदी ग्रोथ का अनुमान लगाया गया था. कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ सी विजय कुमार ने कहा कि वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में तिमाही आधार पर कंपनी की कॉन्स्टेंट करेंसी रेवेन्यू ग्रोथ में 25 फीसदी की मजबूती आई है.  चौथी तिमाही में कंपनी को अब तक के सबसे ज्यादा नए सौदे मिले हैं . इस तिमाही में कंपनी को 3.1 अरब डॉलर के नए डील मिले हैं जो पिछले साल की तुलना में सालाना आधार पर 48 फीसदी ज्यादा हैं.

कंपनी ने अपने आगे के प्रदर्शन पर अपने गाइडेंस में कहा है कि वित्त वर्ष 2022 कॉन्सटेंट करेंसी ग्रोथ डबल डिजिट में रह सकती है. साथ ही कंपनी को और भी नए मार्केट में एंट्री मिल सकती है. वर्क फ्रॉम होम और नेटवर्क सुरक्षा की जरूरतें बढ़ने से कंपनी को पिछली कुछ तिमाहियों में काफी अच्छा मुनाफा हासिल है. कंपनी को उम्मीद है कि आगे भी यह ट्रेंड बना रहेगा.

ये भी पढ़ें – आरबीआई ने अमेरिकन एक्सप्रेस और डायनर्स क्लब पर लगाई पाबंदी, भारतीय ग्राहकों को इश्यू नहीं कर सकेंगे अब कार्ड

One Comment
scroll to top