Close

एमएसपी पर आंदोलन के बीच गेहूं खरीद लक्ष्य के 50 फीसदी के करीब पहुंची

कृषि उत्पादों पर एमएसपी के सवाल पर किसानों के आंदोलनों बीच गेहूं की खरीद लक्ष्य के 50 फीसदी तक पहुंचने की ओर बढ़ रही है. रबी की गेहूं खरीद का सीजन शुरू हुए एक महीने भी नहीं हुआ है लेकिन सरकारी एजेंसियों की ओर से गेहूं खरीद इस सीजन के लक्ष्य के 50 फीसदी तक पहुंच चुकी है.

गेहूं खरीद की तेज रफ्तार और मार्केट के मौजूदा लो रेट को देखते हुए सरकार जरूरत से ज्यादा गेहूं खरीद सकती है. लेकि इससे इस स्टॉक को जल्द से जल्द निकालने का दबाव भी बढ़ जाएगा. इस बार गेहूं खरीद का पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है. पूरे देश में इस बार यही नियम लागू किया गया है. पंजाब पहले  डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सिस्टम के लिए तैयार नहीं था लेकिन अब वह भी सीधे किसानों खाते में खरीद का पैसा ट्रांसफर करने को तैयार हो गया है.

अब तक एफसीआई और राज्य के एजेंसी ने 2.23 करोड़ टन गेहूं खरीदा है. पिछले साल इस समय तक 70 लाख टन से अधिक गेहूं खरीदा गया था. सबसे अधिक गेहूं 80 लाख टन से पंजाब में खरीदा गया गया है. जबकि यहां खरीद देर से यानी 10 अप्रैल से शुरू हुई है. इसके बाद मध्य प्रदेश में 70 लाख टन गेहूं की खरीद हुई है, मध्य प्रदेश में 52 लाख टन गेहूं खरीदा गया है. वहीं उत्तर प्रदेश में यह आंकड़ा अभी तक दस लाख टन भी नहीं पहुंच सका है. सरकारी एजेंसियों की ओर से गेहूं खरीद के बाद पंजाब के किसानों के खाते में 8,180 करोड़ रुपये पहुंच चुके है. हरियाणा के किसानों को 4,668 करोड़ रुपये मिले हैं. देश में गेहूं खरीद की इस स्कीम से 21.17 लाख  किसानों को लाभ पहुंचा है.

ये भी पढ़ें – पंजाब को हराकर पांचवें नंबर पर पहुंची कोलकाता, लगातार चार हार के बाद चखा जीत का स्वाद

One Comment
scroll to top