Close

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक कितने दिनों में सूबे में सबका टीकाकरण कर दिया जाएगा? जानें

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है. वहीं देश में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. इस बीच राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि सूबे में सभी का टीकाकरण करने में कितने दिन लग जाएंगे? उन्होंने बताया कि सूबे में एक दिन में 7 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि, “ हम एक दिन में 7 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की स्थिति में हैं. इस गति से वैक्सीन लगाने पर राज्य में 1 से डेढ़ महीने के भीतर 18 से 45 वर्ष के लोगों का टीकाकरण कर दिया जाएगा.” उन्होंने आगे कहा कि इस कैटेगिरी में राज्य में सवा तीन करोड़ लोग हैं और सूबे को 7 करोड़ डोज (दूसरी डोज और 10% वेस्टेज मिलाकर) की आवश्यकता है.

वहीं बता दें कि राजस्थान में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है. पिछले 24 घंटों में यहा 121 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो गई. वहीं नए कोरोना संक्रमण मामलों की संख्या 16089 रही. प्रदेश में संक्रमण के बढ़ते मामलों और मृत्युदर में इजाफे ने प्रशासन और सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है. सीएम अशोक गहलोत ने मौजूदा हालात को देखते हुए पुलिस-प्रशासन को पहले से ज्यादा सख्ती करने के आदेश दे दिए हैं.

वहीं आपको बता दें कि 1 मई से शुरू हो रहे 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू होने वाली है. कई राज्यों जैसे मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, हिमाचल, असम, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, गोवा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, जम्मू कश्मीर, तेलंगान, कर्नाटक, उत्तराखंड आदि राज्यों में निशुल्क वैक्सीन लगाने की घोषणा की गई है.

 

ये भी पढ़ें – भारत बायटेक ने महाराष्ट्र सरकार को बताया- छह महीने में कोवैक्सीन की 85 लाख डोज़ देने को तैयार

One Comment
scroll to top