Close

जेठा में कैफे एंड रेस्टोरेंट संचालन कार्य से मजबूत बनेंगे उद्यमी: सीईओ डॉ. ज्योति पटेल

० सक्ती के जेठा एवं नंदौरखुर्द गौठान एवं रीपा के कार्यों का किया निरीक्षण

जांजगीर चांपा। महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) से महिलाओं, युवाओं, ग्रामीणों को सशक्त एवं आत्मानिर्भर बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में सक्ती जिले के जनपद पंचायत सक्ती की ग्राम पंचायत जेठा में बनाए गए रीपा के तहत कैफे एंड रेस्टोरेंट का संचालन शुरू किया गया है। जिसका गुरुवार को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने अवलोकन करते हुए समूह द्वारा बनाए गए व्यंजन का स्वाद चखा। उन्होंने समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि इससे गांव में ही रोजगार प्राप्त करते हुए आर्थिक रूप से मजबूत उद्यमी बनेंगी।
जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्योति पटेल ने जेठा एवं नंदौरखुर्द में गौठान एवं रीपा के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान जेठा में कैफे एंड रेस्टोरेंट में पहुंचकर समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कड़ी मेहनत, लगन से इस कार्य को करें और आगे बढ़ते हुए आर्थिक रूप से मजबूत बने।


उन्होंने संबंधित अधिकारी से कैफे एंड रेस्टोरेंट क्षेत्र में समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश दिए साथ ही अन्य जिलों में संचालित रेस्टोरेंट एवं कैफे संचालन का एक्सपोजर विजिट कराने कहा ताकि बेहतर क्रियान्वयन एवं संचालन हो सके। उन्होंने कहा मेन्यू के अनुसार ही कैफे एंड रेस्टोरेंट में नाश्ता खाना तैयार किया जाए और बेहतर संचालन करते हुए साफ-सफाई का ख्याल रखा जाए। जिला पंचायत सीईओ ने जेठा में रेडीमेड गारमेंट्स मशीन को स्थापित करने के निर्देश दिए। नंदौर खुर्द गौठान में संचालित रीपा योजना के तहत अचार, हैंडलूम के कार्यों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें लगने वाले उपकरणों को जल्द से जल्द लगाया जाए ताकि समय सीमा के भीतर ही सभी कार्य शुरू किए जा सके।

छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के साथ मिलेगा नाश्ता खाना
जेठा में कैफे एंड रेस्टोरेंट का संचालन जय मारुति स्व सहायता समूह के द्वारा किया जा रहा है। जिसमें श्रीमती सुकृता बरेठ, श्रीमती रुकमणी केंवट, श्रीमती प्रेमलता भैना, श्रीमती लक्ष्मींन वैष्णव, श्रीमती कुसुम बरेठ शामिल है। इन महिलाओं द्वारा छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के साथ ही चाय काफी नास्ते में बड़ा, भजिया,समोसा, आलूचाप, चाउमीन, चिली, मंगोड़ी के अलावा रोटी, सब्जी, दाल, चावल, सलाद, पापड़ आदि तैयार किया जाएगा

गौठान में हो गोबर की नियमित खरीदी
जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि गौठान में गोबर की नियमित रूप से खरीदी की जानी है । उन्होंने कहा कि गोबर खरीदी का जो पाक्षिक लक्ष्य रखा गया है उसको हासिल करना है। लक्ष्य के मुताबिक खरीदी नहीं होने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा गौठान में चारा, पानी की व्यवस्था रहे। चारागाह में नेपियर घास लगाई जाए एवं समूह के माध्यम से सब्जी उत्पादन कर आजीविका अर्जित की जाए।

 

scroll to top