Close

छत्तीसगढ़ सहित देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज

रायपुर 29 अप्रैल 2021। छत्तीसगढ़ सहित देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी दी गयी है। छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में कल यानि 30 अप्रैल को बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर तेज़ बारिश के साथ आंधी और ओले भी पड़ेंगे।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो 30 अप्रैल और 1 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 29 अप्रैल तक कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में अलग-अलग बारिश व बर्फबारी के आसार हैं. वहीं 30 अप्रैल और 1 मई को पंजाब, उत्तर हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती इलाकों में गरज के साथ तेज हवाएं और बौछारें पड़ने की संभावना विभाग की ओर से व्यक्त की गई है.

29 अप्रैल यानी गुरुवार को उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने की संभावना है, हालांकि शुक्रवार से धीरे-धीरे इसमें कमी नजर आने लगेगी. शनिवार से पूरे भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया जाएगा. इधर, इस अवधि में तेलंगाना और आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान थोड़ा कम रहेगा. इस अवधि में अन्य क्षेत्र सामान्य या थोड़े गर्म नजर आएंगे.

भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल को उत्तराखंड,विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, केरल और माहे में मेघगर्जन, बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं. 30 अप्रैल को ही दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

दिल्ली में बुधवार को आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 22.3 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में पारा 41 डिग्री के पार जाने की संभावना है.

राजस्थान के अनेक हिस्सों में लू की चेतावनी

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम केन्द्र के अनुसार अगले 24 घंटों में उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं लू चलने का अनुमान है जबकि 30 अप्रैल से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. केंद्र ने 29 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया है.

केन्द्र के अनुसार 29 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल गरजने व अचानक तेज हवाओं/ आंधी के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. वहीं, 30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में भी दोपहर के बाद 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने व हल्के दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. इसका असर 1-2 मई के दौरान राज्य के उत्तरी भागों में बना रहेगा.

 

ये भी पढ़ें – रायपुर-बिलासपुर में मौत का तांडव जारी, राजधानी, दुर्ग, बिलासपुर व कोरबा में कोरोना की रफ्तार बेहद खतरनाक

One Comment
scroll to top