Close

आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ में पैठ जमाने में जुटी

आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ में पैठ जमाने में लग गई है।  पार्टी  के पदाधिकारी मिशन छत्तीसगढ़ को लेकर कोशिशों में जुट गए हैं। इस बार पार्टी ने प्रदेश की दलित वर्ग को साधने की रणनीति बनाई है। यही वजह है कि गुरु घासीदास सेवादार संघ (जीसीसी ) के बैनर तले आप ने डोला यात्रा के बहाने रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। इसमें गुरुवार को दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी और जनसभा भी करेंगी।

दिल्ली के बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी की जबरदस्त जीत के बाद छत्तीसगढ़ में पार्टी की नींव मजबूत करने की कोशिशें शुरू हो गई है। बीते एक सप्ताह के भीतर पार्टी का दूसरा बड़ा आयोजन होने जा रहा है। जिसमें पंजाब से राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक के बाद अब आम आदमी पार्टी दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान को छत्तीसगढ़ बुलाया गया है। आम आदमी पार्टी ने मानवाधिकार के लिए जन जागरूकता फैलाने वाले GSS के बैनर तले ऐतिहासिक मानव अधिकार जन आंदोलन डोला यात्रा की स्मृति में यह आयोजन रखा है।

माना जा रहा है कि इस आयोजन के पीछे मुंगेली जिले में पार्टी की जड़े मजबूत करना है। मालूम हो कि मुंगेली विधानसभा क्षेत्र में दलित वर्ग की संख्या सर्वाधिक है। यही वजह है कि पार्टी पदाधिकारियों ने इस आयोजन के बहाने अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के बीच अपनी सेंध लगाने की रणनीति बनाई है। इस आयोजन को वृहद रूप देने और पार्टी की बात जन-जन तक पहुंचाने के लिए ही दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान की रोड शो और जनसभा करने की योजना बनाई है।

28 अप्रैल को  मुंगेली में विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़लान की जनसभा की । इससे पहले बेमेतरा जिले के नवलपुर, नवागढ़ होते हुए मुंगेली तक रोड शो का आयोजन किया गया है। इस रोड शो को जीसीसी ने डोला यात्रा का नाम दिया है। रोड शो के बहाने विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़लान सहितआप  के नेता महिला सम्मान और पुरानी सामंतवादी ताकतों के साथ ही अंध विश्वास को दूर कर समाज में समान रूप से पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर महिलाओं को आगे लाने पर बढ़ावा देने का संदेश दिया जाएगा। इस रोड शो में पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल होंगे और आम आदमी पार्टी के उद्देश्यों की जानकारी दी जाएगी।

दिल्ली की दलित नेता हैं राखी बिड़लान

आप की प्रदेश प्रवक्ता व अधिवक्ता प्रियंका शुक्ला ने बताया कि दिल्ली में दलित संघर्षों की आवाज के रूप में विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़लान का नाम आता है। उनकी आवाज अब दिल्ली से रायपुर होते हुए मुंगेली तक पहुंचाई जाएगी। यही वजह है कि इस डोला यात्रा में उन्हें मुख्य वक्ता एवं अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

बुधवार को पहुंची रायपुर, रोड शो करते आज मुंगेली में होगी सभा

प्रदेश प्रवक्ता प्रियंका शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी की रणनीति के अनुसार लगातार कार्यक्रम होंगे। इसी कड़ी में दिल्ली विधान सभा की उपाध्यक्ष और विधायक राखी बिड़लान 27 अप्रैल को रायपुर पहुंची, जहां एयरपोर्ट में उनका जोरदार स्वागत किया गया। यहां आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से मिलने के बाद वह 28 अप्रैल को रायपुर से मुंगेली के लिए रवाना होंगी। इस दौरान डोला यात्रा और रोड शो में शामिल होते हुए मुंगेली में आमसभा को संबोधित करेंगी।

15 वर्षों से निकाली जा रही डोला यात्रा

प्रदेश प्रवक्ता प्रियंका शुक्ला ने बताया कि मानवाधिकार के लिए जन जागरूकता फैलाने जीसीसी  की ओर से ऐतिहासिक मानव अधिकार जन आंदोलन डोला यात्रा पिछले 15 वर्षों से निकाली जाती रही है। उन्होंने बताया कि आज भी समाज में सामंतवादी ताकतें हैं, जो तरह-तरह के भेदभाव करते हुए खुले तौर पर हमारे देश के संविधान का उल्लंघन करते हुए सभी समुदाय विशेष पर घोड़ी चढ़ने पर रोक लगाते हैं, तो कभी मूंछ रखने पर रोक लगाते हैं। कभी लड़कियों को गुलाम बनाकर जंजीरों में जकड़ने का काम किए जाते रहे हैं। इन रूढ़ीवादी और सामंतवादी परम्पराओं के खिलाफ गुरु घासीदास सेवादार की ओर से महंत भुजबल की याद में डोला यात्रा निकाली जाती है। इस बार 28 अप्रैल को आयोजित यह आयोजन खास होगा, क्योंकि इसमें आप की दलित वर्ग की नेता शामिल होने दिल्ली से आ रही हैं।

 

यह भी पढ़ें- कोल ब्लॉक के लिए में पेड़ों की कटाई पर हाईकोर्ट ने सरकार से किया जवाब-तलब

One Comment
scroll to top