Close

गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले चेक करें आज का भाव, जानें कितने घट गए रेट्स?

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) के नए दाम जारी कर दिए हैं. अगर आज आप अपनी गाड़ी की टंकी फुल कराने जा रहे हैं तो उससे पहले पेट्रोल-डीजल के आज के रेट्स चेक कर लें. बता दें आज भी आम जनता को ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिली है. देश की राजधानी दिल्ली में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है.

आज भी नहीं हुआ कोई बदलाव  

IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, लगातार कई दिनों से ईंधन की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया गया है. अप्रैल महीने की शुरुआत में सराकारी तेल कंपनियों ने कीमतों में इजाफा किया था. बता दें इस दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया था.

आइए चेक करें महानगरों में पेट्रोलडीजल के दाम

  • दिल्ली- पेट्रोल 41 रुपये प्रति लीटर और डीजल- 96.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.
  • मुंबई- पेट्रोल 51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 104.77 रुपये प्रति लीटर के रेट पर है.
  • चेन्नई- पेट्रोल 85 रुपये प्रति लीटर और डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.
  • कोलकाता- पेट्रोल 12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.83 रुपये प्रति लीटर के लेवल पर ही बरकरार है.

हर दिन 6 बजे जारी होते हैं नए रेट्स

आपको बता दें सरकारी तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी करती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं.

SMS से चेक कर सकते हैं अपने शहर का भाव

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं. बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स से पैसे, जानें सभी रूल्स और लिमिट

One Comment
scroll to top