Close

कोरोना की पीक अभी बाकी -15 मई के आसपास आएंगे रोजाना 8 से 10 लाख नए केस

corona

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा रखा है. हर दिन अब साढ़े तीन लाख से ज्यादा केस आने लगे हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये संकट अभी थमने वाला नहीं है. 15 मई के करीब हर दिन देश में 8 से 10 लाख केस आ सकते हैं.

मिशीगन यूनिवर्सिटी में एपिडिमियोलॉजिस्ट और बायोस्टेटीशियन के प्रोफेसर भ्रमर मुखर्जी का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक मई के बीच में हो सकता है. उन्होंने कहा, “हमें लगता है कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक मई के बीच में कहीं हो सकता है. तब भारत में 8 से 10 लाख केस रोजाना आ रहे होंगे और रोजाना मरने वालों का आंकड़ा 4500 तक पहुंच सकता है.”

प्रोफेसर भ्रमर मुखर्जी का अनुमान है कि मई 2021 की शुरुआत तक भारत में रोजाना 5 लाख कोरोना केस आएंगे और 3000 मौत होंगी. कोरोना के पीक पर पहुंचने पर रोजाना 10 लाख नए केस और 4500 मौतें होने हो सकती हैं.

देश में इस साल जनवरी-फरवरी के महीने में कोरोना का खतरा कम हो गया था. लेकिन फिर अचानक कोरोना मामले तेजी से बढ़ने लगे. कई गुना तेजी से कोरोना केस बढ़ रहे हैं. आलम ये है कि दुनिया में इस वक्त सबसे ज्यादा खराब स्थिति भारत में ही है. हर रोज साढ़े लाख से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं. सबसे ज्यादा स्थिति महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में खराब है. कुछ राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन और कर्फ्यू लगा दिया गया है. टीकाकरण अभियान को भी तेज करने की कोशिश की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 386,452 नए कोरोना केस आए और 3498 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि 2,97,540 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले बुधवार को देश में 379,257 नए केस आए थे.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना की तीसरी लहर जुलाई-अगस्त में आ सकती है, इस राज्य ने आपात बैठक में सभी कलेक्टरों को दिए निर्देश

One Comment
scroll to top