Close

वजन घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

अक्सर लोग सोचते हैं कि अगर वजन कम करना है तो भूखे रहना पड़ेगा. लोगों में धारणा है कि कम खाने से वजन कम होता है. लेकिन आप गलत हैं कम खाने से वजन घटने के बजाए बढ़ने लगता है. इसलिए उतना ही खाएं जितना आप खाते हैं. वजन कम करने के लिए आपको डाइट में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. इसके लिए आप अपने खाने में फलों की मात्रा बढ़ा सकते हैं. फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें फायबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और काफी मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं. इसलिए जब भी आपको भूख लगे आप एक फल खा सकते हैं. इससे आपकी भूख भी शांत हो जाएगी और वजन भी कम होने लगेगा. फलों का जूस पीने की बजाए आप इन्हें काटकर खाएं तो इसका फायदा सबसे ज्यादा होता है. आज हम आपको ऐसे 5 फलों के बारे में बता रहे हैं जो फायबर से भरपूर और लो-कैलोरी वाले हैं.

सेब- वैसे तो फलों का राजा आम को कहा जाता है लेकिन सेब उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद फल है. सेब में आपको सारे पोषक तत्व थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिल जाते हैं. कहा जाता है कि अगर आप रोज एक सेब खाते हैं तो आप बीमारियों से दूर रहते हैं. इसके अलावा सेब फाइबर से भरपूर होता है. वजन कम करने वाले लोगों को जब भी भूख लगे उन्हें सेब खाना चाहिए. सेब खाने के लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और हमारा पाचन भी ठीक रहता है. सेब में कैलोरी भी बहुत कम होती है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. इसके अलावा ब्लड शुगर कम करने में, बॉडी को डिटॉक्स करने में और कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी सेब बहुत हेल्प करता है.

पपीता- वजन कम करने के लिए पपीता एक बेहतरीन फल है. पपीता में अच्छी मात्रा में फायबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. पपीता की खास बात है कि ये हमारी पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है. पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इसलिए जब भी आपको भूख लगे आप एक बाउल पपीता खा लें इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी.

अमरूद- इस मौसम में अमरूद भी आने लगते हैं. अमरूद गुणों से भरपूर फल है. एक अमरूद एक सेब के बराबर ही फायदा करता है. अमरूद में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. जिसकी वजह से जल्दी पेट भर जाता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी अमरूद खाना चाहिए. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप किसी भी समय भूख लगने पर एक अमरूद का सकते हैं. अमरूद वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा फल है. इसके अलावा कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, अपच और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी फायदा करता है.

पाइन एप्पल- वजन कम करने के लिए पाइन एप्पल को भी अच्छा माना जाता है. फाइन एप्पल में काफी अच्छी मात्रा में फायबर होता है जो हमारी आंतों की सफाई का काम करता है. पेट साफ करने के लिए भी पाइन एप्पल खाने की सलाह दी जाती है. पाइन एप्पल में ब्रोमोलेन एंजाइम होता है जो पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है और इससे वजन भी कम होता है. रोज पाइन एप्पल खाने के बाद आप खुद अपने वजन में अंतर महसूस करेंगे. भूख लगने पर आप आसानी से पाइन एप्पल खा सकते हैं.

स्ट्रॉबेरीज- वैसे तो सभी बेरीज बहुत फायदेमंद होती हैं बेरीज में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी सीजन में आसानी से मिल जाती हैं भूख लगने पर आप स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. स्ट्रॉबेरी शरीर से टॉक्सिंस को आउट करती हैं. हार्ट के रोगियों को भी स्ट्रॉबेरी फायदा करती है. स्ट्रॉबेरी का स्वाद बच्चों को भी खूब पसंद आता है. आपको जब भी कुछ खाने का मन करे तो आप बेरीज खा सकते हैं इनसे आपकी भूख भी खत्म हो जाएगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना से अप्रैल में सबसे ज्यादा मौत, 49 हजार संक्रमितों ने गंवाई जान

One Comment
scroll to top