Close

भारत में कोविड के वीकली केस में 41% की बढ़ोतरी, लेकिन मौत का आंकड़ा स्थिर

भारत में लगातार तीसरे हफ्ते भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि रविवार को समाप्त हुए पिछले हफ्ते में इस बीमारी से होने वाली मौत के आंकड़े में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

20 राज्यों में दर्ज की गई वृद्धि

भारत में पिछले हफ्ते (25 अप्रैल से 1 मई तक) 22,200 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई. यह इससे पिछले हफ्ते मिले करीब 15,800 संक्रमितों से 41% अधिक है. उस हफ्ते कोरोना केस में 96% की वृद्धि देखी गई थी. दिल्ली हरियाणा और यूपी में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले. यह कुल संक्रमितों का 68% हिस्सा है. रविवार को समाप्त हुए सप्ताह में देश के 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के नए केस में वृद्धि दर्ज की गई, जो बताता है कि देश में संक्रमण का प्रसार जारी है. हालांकि अधिकतर राज्य में हफ्ते में औसतन मरीजों की संख्या 1 हजार से कम रही.

दिल्ली रहा टॉप पर

दिल्ली नए पॉजिटिव मरीज मिलने के मामले में इस हफ्ते टॉप पर रहा. 25 अप्रैल से 1 मई के बीच दिल्ली में कोरोना के 9684 नए केस मिले, यह पिछले सप्ताह की संख्या 6326 से 53% अधिक है. जबकि इस अवधि के दौरान देश में पाए गए नए केस में दिल्ली में 43% की वृद्धि हुई., हालांकि 25 अप्रैल से पहले वाले हफ्ते में नए संक्रमितों में 174% की वृद्धि दर्ज की गई थी. कोरोना के नए केस के मामलों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र केंद्र बना रहा. बीते हफ्ते हरियाणा और उत्तर प्रदेश दोनों जगह नए केस बढ़े. हरियाणा में 3695 नए केस रिकॉर्ड किए गए, जो पिछले सप्ताह के 2296 से 61 प्रतिशत अधिक थे. वहीं यूपी में बीते हफ्ते 1736 नए संक्रमित थे, जो इससे पिछले के हफ्ते में मिले संक्रमितों की संख्या 1278 से 36 प्रतिशत अधिक है.

केरल में बेहतर हो रहे हालात

केरल की बात करें तो यहां बीते हफ्ते में 2000 से अधिक (रविवार की संख्या नहीं आई थी) नए केस मिले. लेकिन यहां संक्रमण की रफ्तार कम रही. ई महीनों में पहली बार केरल में शनिवार तक पखवाड़े के दौरान कोरोना से किसी की भी मौत नहीं हुई. महाराष्ट्र में भी स्थिति नियंत्रित दिखी. यहां पिछले सप्ताह के दौरान 1060 नए केस मिले, जो इससे पिछले हफ्ते में मिले 996 केस से मामूली अधिक है.

राजस्थान में सबसे तेजी

पिछले हफ्ते सबसे ज्यादा तेजी उन राज्यों में दिखी, जहां काफी दिनों से केस कम मिल रहे थे. राजस्थान ने साप्ताहिक मामलों में 155% की वृद्धि दर्ज की गई, पिछले सप्ताह यहां कोरोना के 360 केस मिले, जबकि इससे पहले यह संख्या 141 थी. इसी तरह मध्य प्रदेश में संख्या 132% बढ़ी, यानी बीते हफ्ते से पहले यहां 74 मरीज मिले थे, लेकिन पिछले हफ्सेते 172 नए संक्रमित मिले. अन्य प्रमुख राज्य जहां कोविड के मामलों में वृद्धि जारी रही, उनमें कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल, तेलंगाना और उत्तराखंड शामिल हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- एलआईसी आईपीओ के चलते डिमैट अकाउंट खुलवाने वालों की आई बाढ़

One Comment
scroll to top