Close

कच्चा टमाटर खाना या उसका जूस पीना करता है इम्यूनिटी को मजबूत

कोरोना वायरस एक बार फिर लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है और पहली लहर के मुकाबले ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है. महामारी के इस दौर में हर शख्स अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने में जुटा है. डॉक्टरों के मुताबिक, किसी भी तरह के वायरल संक्रमण और बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम, खांसी से बचना मजबूत इम्यून सिस्टम के कारण आसान है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए स्वस्थ फूड्स की जरूरत होती है. कुछ आयुर्वेदिक मसाले और ड्रिंक्स भी उसे मजबूत बनाते हैं.

लेकिन एक खास जूस पीने से भी आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत मिलेगी. आप उसका सेवन रोजाना कर सकते हैं. आप उसके सकारात्मक फायदे भी हासिल करेंगे और सर्दी, खांसी जैसी समस्या से बचने में सक्षम हो सकेंगे. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनानेवाे ड्रिंक को टमाटर का जूस कहा जाता है. टमाटर जूस विटामिन सी में बहुत ज्यादा होता है. ये शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है. न सिर्फ ये बल्कि कच्चा टमाटर का इस्तेमाल या उसका जूस इम्यूनिटी मजबूत करने में भी मदद करता है.

टमाटर जूस के लिए सामग्री- 1 कप पानी, 1 चुटकी नमक, 2 टमाटर चाहिए.

कैसे बनाएं टमाटर का जूस? कोरोना काल में इन सामग्रियों को छूने के बाद हाथ धोएं. वरना ये गंभीर समस्या हो सकता है. पानी से अच्छी तरह टमाटर को धोएं और उसे साफ करें. अब उसे छोटे टुकड़ों में काटें और जूसर जार में डालें. अब जूसर जार में एक कप पानी मिलाएं और उसे 4-5 मिनट तक हलचल दें ताकि अच्छी तरह जूस हो जाए. उसके बाद एक ग्लास में निकालें और उसके ऊपर नमक डालें. अब आप उसका इस्तमाल कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – खून साफ करेंगी ये पांच ड्रिंक्स, कई औषधीय गुणों से हैं भरपूर

One Comment
scroll to top