Close

रात में केला, सेब समेत इन फूड्स सामग्री को क्यों नहीं खाना चाहिए? जानिए वजह

कई फूड सामग्री जिसे आप पौष्टिक समझते हैं, वास्तव में उसका विपरीत रिएक्शन हो सकता है और ये उस वक्त होगा जब दिन के गलत समय पर उसे खाया जाए. खास तरह के फूड्स सोने के करीब खाना आपकी नींद को मुश्किल बना सकते हैं, कुछ अन्य रात में पेट की जलन को प्रेरित कर सकते हैं. रात का हल्का भोजन और देर रात खाने से बचना अच्छा विचार है. फैटी, पनीर युक्त और तले फूड्स को देर रात खाने से अपच हो सकता है और रात की अच्छी नींद पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है.

कुछ लोगों का मानना है कि थोड़ा बीयर या शराब पीना बिस्तर पर जाने से पहले सोने में मदद करते हैं. लेकिन ये सच नहीं है. विशेषज्ञों का कहना है कि अल्कोहल का वास्तव में सेवन एसिड रिफ्लेक्स और जोर से खर्राटा लेने की वजह बन सकता है. आपके लिए कुछ फूड सामग्री के नाम बताए जा रहे हैं जिसे रात में खाने से परहेज करना चाहिए.

अत्यधिक पानी वाले फूड्स- अत्यधिक पानी वाले फूड्स जैसे तरबूज और खीरा खाने से बचना चाहिए. सोने के करीब इन फूड्स के खाने का मतलब है पूर्ण मूत्राशय के साथ सोना, जो आपको आधी रात को बाथरूम जाने के लिए उठा सकता है. इससे आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है.

मसालेदार फूड्स- सोने से ठीक पहले मसालेदार फूड्स के खाने से अपच और सीने में जलन हो सकती है. मसालेदार फूड्स में पाया जानेवाला एक यौगिक कैप्साइसिन आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है और आपकी नींद के साथ छेड़छाड़ कर सकता है.

केला- वर्कआउट करने से पहले अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए केला खाएं लेकिन रात में परहेज करें. पोटैशियम की अत्यधिक मात्रा होने की वजह से केला आपके शरीर के इम्यून सिस्टम और स्किन की सेहत के लिए अच्छा है. लेकिन डिनर के लिए फल या डिनर के बाद खाने से बलगम का निर्माण और अपच हो सकता है.

सेब- सेब में फाइबर का एक प्रकार पेक्टिन ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल लेवल काबू करने में मदद करता है. लेकिन रात में उसके पचाना मुश्किल है और इस तरह इससे एसिडिटी हो सकती है. आहार विशेषज्ञ भी सिफारिश करते हैं कि अपने डिनर के बड़े हिस्से के तौर पर फल खाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें – आईपीएल 2021: CSK के सीईओ और बॉलिंग कोच कोरोना पॉजिटिव, DDCA ग्राउंडस्टाफ के कुछ सदस्य भी संक्रमित मिले

scroll to top