Close

सेहत के लिए फायदेमंद होने के बावजूद हो सकता है तरबूज का साइड-इफेक्ट्स, जानिए कैसे

गर्मी के आते ही मनपसंद फल तरबूज भी प्रयाप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाता है. तरबूज खाने के अनगिनत फायदे हैं लेकिन ज्यादा इस्तेमाल के नतीजे में साइड-इफेक्ट्स भी हो सकता है. रमजान के दौरान पानी की कमी दूर करने, मूड बेहतर करने और बोझिल तबियत को हल्का करने के लिए तरबूज के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. हरे और लाल फल के गूदे में 92 फीसद हिस्सा पानी का मौजूद होता है जो किडनी और आंतों की सफाई के लिए बेहद फायदेमंद समझा जाता है. तरबूज में पानी के अलावा पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, बी-6, सी, लाइकोपीन, पोटैशियम पाए जाते हैं. लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद होने के बावजूद तरबूज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नकारात्मक असर डाल सकता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक पानी इंसानी शरीर के लिए बुनियादी आवश्यकता है. लेकिन शरीर में पानी की ज्यादा मात्रा भी नुकसानदेह साबित होती है. शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से सोडियम का लेवल कम हो जाता है, जिसके नतीजे में चक्कर की समस्या हो सकती है. इसलिए तरबूज के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है. पानी का स्राव न होने और ज्यादा दबाव के कारण खून का प्रेशर बढ़ जाता है, जिसके चलते पैरों में सूजन, थकावट, किडनी का कामकाज प्रभावित होने की शिकायत हो सकती है. तरबूज फाइबर और पानी हासिल करने का शानदार जरिया है.

फल को ज्यादा मात्रा में खाने से पाचन तंत्र की समस्या जैसे डायरिया, ब्लोटिंग, गैस हो सकती है. डायबिटीज पीड़ितों को हर फल का इस्तेमाल संतुलन में रहते हुए करना चाहिए. तरबूज भी खून में शुगर लेवल बढ़ाने की वजह बनता है. डायबिटीज के मरीजों को तरबूज रोजाना खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. पोटैशियम से भरपूर फल तरबूज दिल को सेहतमंद रखने, हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. मगर हद से ज्यादा पोटैशियम का इस्तेमाल खून की रक्त वाहिकाओं से जुड़ी समस्याएं जैसे दिल की धड़कन को अनियंत्रित कर सकता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक सौ ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी और 6 ग्राम शुगर की मात्रा पाई जाती है. उनका कहना है कि एक दिन में आधा किलो तरबूज का इस्तेमाल किया जा सकता है, तरबूज की उतनी मात्रा कैलोरी 150 मिलेगी. तरबूज की मात्रा बढ़ाने से शुगर लेवल और कैलोरी भी बढ़ती है. आधा किलो तरबूज की मात्रा में शुगर 30 ग्राम तक पहुंच जाता है. इसलिए उसके इस्तेमाल से पहले कैलोरी और शुगर की मात्रा के बारे में जरूर जानना चाहिए.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना पर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन पर विचार करें – केंद्र, राज्य सरकारों को सुप्रीम कोर्ट की सलाह

One Comment
scroll to top