Close

नंदीग्राम के चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए क्या कुछ बोलीं सीएम ममता बनर्जी? जानें

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रचंड जीत हासिल की है. बंगाल में 292 सीटों पर आठ चरणों में वोट डाले गए. इन 292 सीटों में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने 213 सीटों पर जीत दर्ज की है. 2016 के चुनाव में टीएमसी ने 211 सीटों पर जीत हासिल की थी.

बीजेपी ने 77 सीटों पर कब्जा जमाया है. एक-एक सीट निर्दलीय और राष्ट्रीय सेक्युलर मजलिस पार्टी के खाते में गई. कांग्रेस-लेफ्ट और आईएसएफ का गठबंधन खाता खोलने में भी नाकामयाब रहा.

इस बड़ी जीत के बावजूद ममता बनर्जी शुभेंदु अधिकारी का किला नहीं भेद पाईं. ममता बनर्जी को नंदीग्राम से हार का सामना करना पड़ा है.

चुनाव आयोग ने बताया कि नंदीग्राम सीट से शुभेंदु अधिकारी 1,956 मतों से विजयी हुए हैं. चुनाव आयोग के अनुसार शुभेंदु अधिकारी को 1,10,764 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी ममता बनर्जी के पक्ष में 1,08,808 मत पड़े. 6227 मतों के साथ माकपा की मीनाक्षी मुखर्जी तीसरे स्थान पर रहीं.

टीएमसी नंदीग्राम में धांधली का आरोप लगा रही है. इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वो रिकाउंटिंग (दोबारा मतों की गिनती) के लिए कोर्ट जाएंगी. उन्होंने कहा कि मुझे सूचना मिली कि अगर चुनाव अधिकारी रिकाउंटिंग का आदेश देते तो उनकी जान खतरे में पड़ जाती. चार घंटे तक चुनाव आयोग का सर्वर डाउन था. राज्यपाल ने मुझे बधाई भी दी. अचानक सबकुछ बदल गया.

ममता ने कहा, ”औपचारिक घोषणा के बाद निर्वाचन आयोग ने नंदीग्राम के नतीजों को कैसे पलटा? हमलोग अदालत जायेंगे.”

 

ये भी पढ़ें – मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने से स्टील कंपनियों का प्रोडक्शन हुआ कम, मुनाफे पर मामूली असर

One Comment
scroll to top