Close

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खुलकर हंसें, जानिए लाफिंग थेरेपी के फायदे

कोरोना से संक्रमित लोगों में ऑक्सीजन की कमी हो रही है. ऐसे में लोग परेशान हो रहे हैं. लोगों में तनाव और डर काफी बढ़ गया है. इसी डर और तनाव की वजह से लोगों की इम्यूनिटी भी कमजोर हो रही है. ऐसे में अगर आपको कोरोना को मात देनी है तो इसके लिए डर निकालकर आपको हंसना और मुस्कुराना चाहिए. जी हां हंसी न सिर्फ हमारी लाइफ को हैप्पी बनाने लिए जरूरी है बल्कि हंसी के ठहाकों से हमारी सेहत भी इंप्रूव होती है.

हंसने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है. इतना ही नहीं आप खुश रहकर, हंसकर कोरोना जैसी महामारी को भी मात दे सकते हैं. हंसने से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ सकती हैं. यहां तक कि तनाव को मात देने के लिए भी हंसना जरूरी है. हंसने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है. इसके अलावा कई दूसरे फायदे भी हैं आइये जानते हैं.

हंसने के फायदे

ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है- कई रिसर्च में पाया गया है कि हंसने में हमारा शरीर गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करता है. इससे बॉडी में ऑक्सीजन का सही संचार होता है. हंसने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन लेवल ठीक रहता है और पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है- दरअसल, हंसने का संबंध हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन से भी है. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग खुलकर हंसते हैं उनका ब्लड प्रेशर दूसरे लोगों से ज्यादा अच्छा रहता है. इसलिए हमें खुलकर हंसना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ती है- कोरोना के इस दौर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं कर रहे हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हंसने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. जिससे शरीर को रोगो से लड़ने की ताकत मिलती है. हंसने से शरीर में एंटी-वायरल और संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाएं बढ़ती हैं.

दर्द में आराम मिलता है- हंसने से कई तरह के दर्द में आराम पड़ता है. जैसे स्पोंडलाइटिस या कमर के दर्द में भी आराम पड़ता है. लाफिंग थेरेपी से दर्द में राहत मिलती है. इतना ही नहीं, अगर आप 10 मिनट तक ठहाके लगाते हैं तो आपको दर्द से राहत या आसानी से नींद आ सकती है.

सकारात्मक सोच रहेगी- हंसने से शरीर में इन्डोर्फिन हार्मोन बनता है जिससे पूरे शरीर को सुख, सकारात्मकता और अच्छा एहसास होता है. इस हार्मोन से मूड फ्रेश होता है.

तनाव कम होता है- लाफिंग थेरेपी से मानसिक और शारीरिक समस्याओं से भी बचाव होता है. हंसना आपके लिए बहुत जरूरी है. इससे डिप्रेशन भी दूर रहता है. खुलकर हंसने से सारा स्ट्रेस कम हो जाता है. इससे आप तनावमुक्त रह सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – राशिफल: मेष, मिथुन, तुला और मीन राशि वाले न करें ये काम, सभी राशियों का जानें,आज का

One Comment
scroll to top