Close

ब्याज दरें बढ़ने के डर से आरबीआई गवर्नर के बयान से पहले बांड मार्केट समेत शेयर बाजार में बड़ी गिरावट

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास के 2 बजे दिए जाने वाले बयान से पहले बांड मार्केट में जबरदस्त बिकवाली देखी जा रही है. 10 वर्ष के बेंचमार्क गर्वमेंट बांड Yield 9 बेसिस प्लवाइंट बढ़कर 7.22 फीसदी पर जा पहुंचा है. दरअसल ट्रेडर्स को ब्याज दरें महंगा होने का डर सता रहा है. जिसके चलते ना केवल शेयर बाजार बल्कि बांड मार्केट में भी गिरावट बिकवाली देखी जा रही है.

बाजार में ये कयास लगाया जा रहा है हाल ही में आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक हुई है. हालांकि ये बात की पुष्टि नहीं हो सकी है. इसी संदर्भ में माना जा रहा है कि दोपहर दो बजे आरबीआई गर्वनर ब्याज दरें महंगा करने का ऐलान कर सकते हैं. रेपो रेट को 4 फीसदी से बढ़ाया जा सकता है. जब से मार्च 2022 में खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा 6.95 फीसदी आया है तब आरबीआई की चिंता बढ़ गई है. आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी से जुड़े कदमों के जरिए महंगाई पर काबू पाने की कोशिश करेगा.

आरबीआई गर्वनर के बयान से पहले शेयर बाजार में भी बिकवाली देखी जा रही है. सेंसेक्स 532 की गिरावट के साथ 56,438 तो निफ्टी 157 अंकों की गिरावट के साथ 16,910 अंकों पर कारोबार कर रहा है.  निफ्टी फिर से 17,000 अंकों के नीचे जा लुढ़का है तो सेंसेक्स 57,000 अंकों के नीचे.
One Comment
scroll to top