Close

ये फूड हाई ब्लड प्रेशर करते हैं कम, आप भी अपनाएं प्राकृतिक, प्रभावी और सुरक्षित तरीके

आजकल की दौड़ती भागती जिंदगी में ब्लड प्रेशर की शिकायत आम बात हो गई है. कुछ लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं, तो कुछ लोगों को हाई ब्लड प्रेशर का सामना होता है. लो ब्लड प्रेशर या लो बीपी की स्थिति तब पैदा होती है जब ब्लड प्रेशर सामान्य से काफी कम यानी ब्लड प्रेशर चार्ट में 90/60 से नीचे होने पर होता है. उसकी वजह से दिल, दिमाग और शरीर के अन्य भागों तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती. लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन कहते हैं. सेहतमंद शख्स के सामान्य ब्लड प्रेशर की मात्रा 120/80 होनी चाहिए.

ब्लड प्रेशर में बढ़ोतरी होने पर हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर कहलाता है. बुनियादी तौर पर हाई ब्लड प्रेशर उस वक्त होता है जब आपका ब्लड प्रेशर गैर सेहतमंद लेवल तक बढ़ जाए. हाइपरटेंशन आम तौर पर कई वर्षों में होता है और कोई लक्षण जाहिर नहीं हो सकता. हालांकि, लक्षणों के ना होने के बावजूद स्थिति रक्त वाहिकाएं और अंगों, विशेषकर दिमाग, दिल, आंख और किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को कभी-कभी साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्योंकि उसका कोई लक्षण नजर नहीं आता जिसके चलते वर्षों तक किसी का ध्यान नहीं जाता.

पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और सोडियम की कम मात्रा पर आधारित उचित डाइट हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. हालांकि, ब्लड प्रेशर का इलाज दवा से किया जा सकता है, लेकिन जरूरी है कि खानपान और जीवनशैली की आदतों में बदलाव लाया जाए. जीवन शैली और खानपान हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में अहम भूमिका अदा करती है. अगर आप सफतलापूर्वक ब्लड प्रेशर को काबू करने में कामयाब रहते हैं, तब आपको दवा की आवश्यकता में देरी से बच सकते हैं, दवा की आवश्यकता से बच सकते हैं या दवा की आवश्यकता को कम कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर को तेजी और प्राकृतिक तरीके से कम करने में मदद करनेवाले कुछ फूड्स के बारे में बताया जा रहा है.

आम- ये बीटा कैरोटीन और फाइबर में भरपूर होता है और दोनों ब्लड प्रेशर कम करने में प्रभावी माने गए हैं. रिसर्च से संकेत मिला है कि अपनी डाइट में बीटा-कैरोटीन से भरपूर फूड्स का शामिल करना सुरक्षित तरीके से ब्लड प्रेशर को कम करने का प्रभावी उपाय हो सकता है.

सेब- ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोग अपनी डाइट में सेब शामिल कर सकते हैं. सेब में पाया जानेवाला यौगिक क्वर्सिटिन सुरक्षित तरीके से ब्लड प्रेशर कम करने में प्रभावी है. सेब में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स ब्लड प्रेशर लेवल से जुड़ी भविष्य की किसी जटिलता को रोक सकते हैं.

तरबूज- तरबूज में सिट्रललाइन नामक एमिनो एसिड होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के प्रबंधन में मदद कर सकता है. एमिनो एसिड रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और धमनियों में लचीलापन को सुधार कर मदद करता है, इस तरह हाई ब्लड प्रेशर कम होता है.

 

ये भी पढ़ें – अच्छी सेहत चाहिए तो सुबह जल्दी जगने की बनाएं आदत, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

One Comment
scroll to top