Close

दहेज रूपी दानव को ख़त्म करने युवाओं को जागरूक होने की जरुरत

० शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय रायपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने किया महिला सशक्तिकरण के लिया कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर। शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय रायपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा महिला सशक्तिकरण का समर्थन एवं दहेज प्रथा के विरोध में, कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत साहू सर एवं शशिबाला किंडो मैडम के तत्वावधान में जीईसी अॉडिटोरियम में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान डॉ. श्वेता चौबे (विभागाध्यक्ष बेसिक साइंस) द्वारा इस विषय पर कहा गया कि – “जब तक युवा वर्ग जागरूक नहीं होगा तब तक इस दहेज रुपी दानव का विनाश संभव नहीं है। युवा वर्ग को ही सामने आकर अपने परिवार तथा अपने आस पास के लोगों से इस विषय पर चर्चा करना होगा और सभी को‌ समझाना होगा कि दहेज लेना और दहेज देना दोनों ही अपराध है।” कार्यक्रम का समन्वयन देवाशीष पटेल, आशुतोष, आशीष पटेल एवं वासुदेव पटेल के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के दौरान अॉडिटोरियम में प्रोजेक्टर कि‌‌ सहायता से दहेज प्रथा के विरोध पर आधारित एक डॉक्युमेंट्री दिखाया गया, डॉक्यूमेंट्री से उपस्थित सभी छात्र छात्राएं बहुत प्रभावित हुए। कार्यक्रम के दौरान दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961, आईपीसी धारा 304 (ख)-(दहेज हत्या प्रकरण) ;398 (क)- (पति अथवा रिश्तेदार द्वारा क्रूरता) , धारा 373 एवं 363 के विषय में भी जागरूकता चर्चा की गयी। महिला एवं बाल विकास अधिकारी लता पटेल जी का इस कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा। पूरे कार्यक्रम के दौरान आॅडिटोरियम में महाविद्यालय के 104 विद्यार्थी उपस्थित थे, इस प्रकार यह विशेष कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

scroll to top