Close

कोरोना से पूरी तरह रिकवर होने के लिए खाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट, बनाने में है बेहद आसान

कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे लोगों में से जो लोग ठीक हो रहे हैं उन्हें काफी कमजोरी महसूस हो रही है. ऐसे में रिकवरी के बाद भी आपको अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आपका नाश्ता हेल्दी फूड से भरपूर होना चाहिए. आपका नाश्ता सबसे ज्यादा हेल्दी होना चाहिए. वैसे भी 10-12 घंटे की फास्टिंग के बाद हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. जो हमें सुबह नाश्ते से ही मिलते हैं.

इसीलिए अगर आप अभी तक नाश्ता नहीं करते थे तो अब रोजाना नाश्ता करने की आदत डाल लें. सुबह अच्छा नाश्ता नहीं करने पर बॉडी में विटामिन, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इसके आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और बालों पर असर पड़ता है. शरीर में खून की कमी और पाचन संबंधी परेशानियां होने लगती हैं.

जो लोग नाश्ता नहीं करते या सिर्फ चाय पीकर लंबे समय तक भूखे रहते हैं उन्हें कई तरह की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा शरीर को सही पोषण नहीं मिलने से आपको दिनभर थकान, आलस्य और एनर्जी में कमी लगने लगती है. आज हम आपको ऐसे 5 ब्रेकफास्ट वाले फूड बता रहे हैं जो आपको कोरोना से रिकवर करने में भी मदद करेंगे.

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं 

वैसे तो नाश्ते में आप कई चीजें खा सकते हैं. जैसे पोहा, ओट्स, पराठा, उपमा, चीला, उत्तपम आदि. लेकिन कोरोना से रिकवर होने के बाद आपको हल्का और सुपाच्य भोजन खाना चाहिए. इसलिए हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको हेल्दी रखेंगे और रोगों को भी दूर भगाएंगे. खास बात ये है कि इससे आपका डायजेशन सिस्टम दुरुस्त रहेगा.

दलिया : दलिया पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. दलिया में अच्छी मात्रा में फायबर होने की वजह से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. आप नमकीन और मीठा किसी भी तरह का दलिया बनाकर खा सकते हैं. दलिया को ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप उसमें सभी सब्जियां मिला सकते हैं. इसके अलवा आप दूध में पका हुआ दलिया भी खा सकते हैं. रोज एक कटोरी दलिया खाने से आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं.

स्प्राउट्स : स्पाउट्स हमारे शरीर को बहुत एनर्जी और फायदा पहुंचाते हैं. इनमें विटामिन ए, बी, बी6, बी12, ई के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा फायबर का भी अच्छा सोर्स है स्प्राउट्स. रोज सुबह स्प्राउट्स खाने से बॉडी में ब्लड की कमी, बालों का झड़ना और हड्डियों के कमजोर होने की समस्या में फायदा मिलता है. फाइबर आंतों को हेल्दी रखता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है. स्प्राउट्स में आप मूंग, चने, मूंगफली, सोयाबीन को मिक्स भी कर सकते हैं और इन्हें हर दिन अलग-अलग भी खा सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें टमाटर, प्याज, अदरक, नींबू भी मिला सकते हैं. आप चाहें तो फल भी मिला सकते हैं.

ड्राइफ्रूट्स : नाश्ते में मेवा खाने से हमारा दिमाग मजबूत बनता है. रोज ड्राइफ्रूट्स खाने से हार्ट और कई जानलेवा बीमारियों से आप बच सकते हैं. आप नाश्ते में बादाम, अखरोट, किशमिश, मुनक्का, खजूर और अंजीर भिगोकर खा सकते हैं. नट्स मिनरल्स और फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं. जो हमारी तंत्रिका के लिए अच्छे होते हैं और पेट को भी फिट रखते हैं.

अंडे : संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. जी हां, ये बात सही है जिन लोगों को अंडे पसंद होते हैं उन्हें रोज नाश्ते में अंडे जरूर खाने चाहिए. आप चाहें तो ये अंडे उबालकर खा सकते हैं या फिर इसका चीला या ओमलेट बना सकते हैं. अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपकी मसल्स को मजबूत बनाता है. अंडा बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. कहा जाता है अंडे खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. आप रोज 1-2 अंडा खा सकते हैं.

फल : सुबह रोज नाश्ते में किसी एक फल को जरूर शामिल करें. वैसे कहा जाता है कि नाश्ते में एप्पल खाना काफी फायदेमंद होता है लेकिन आप चाहें तो कोई भी सीजनल फल खा सकते हैं. इससे बीमारियां आपके शरीर से कोसों दूर रहेंगी और आप बीमार नहीं होंगे. रोज फल खाने से पेट सही रहता है और एजिंग फेक्टर भी नजर नहीं आता.

 

ये भी पढ़ें – ममता बनर्जी ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, पीएम मोदी ने दी बधाई

One Comment
scroll to top