Close

शरीर के लिए फॉलिक एसिड भी है महत्वपूर्ण, इसके लिए डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के पोषण जैसे विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम की जरूरत होती है. उनमें से एक फोलिक एसिड भी है. शरीर में फोलिक एसिड की सही मात्रा फोलेट की कमी को पूरा करने में मदद करती है. फोलिक एसिड को विटामिन बी9 भी कहा जाता है. शरीर में फोलेट की कमी से कई समस्याएं जैसे कमजोरी, एनीमिया, थकान, चिड़चिड़ापन, गुस्सा और सांस फूलना हो सकता है. इसलिए शरीर में उसकी सही मात्रा इन समस्याओं पर काबू पाने और नर्वस सिस्टम को ठीक से काम करने में मदद करता है. प्रेगनेन्सी के दौरान मां और मासूम को स्वस्थ रखने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं की जरूरत होती है. शरीर में फोलेट की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड शामिल कर सकते हैं.

फोलिक एसिड के लिए ब्रॉकली- आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली आपके शरीर में फोलिक एसिड की न सिर्फ कमी खत्म करेगी बल्कि आप पोषक तत्व जैसे आयरन, विटामिन बी6, बीटा कैरोटीन और विटामिन के भी हासिल करेंगे.

फोलिक एसिड के लिए एवकाडो- आप एवकाडो का इस्तमाल कर भी बहुत ज्यादा फोलिक एसिड हासिल कर सकते हैं. उसके साथ बहुत सारे पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और मैग्नीज भी आपके शरीर को उपलब्ध होगी.

फोलिक एसिड के लिए चना- शरीर में फोलिक एसिड का बेहतर स्रोत चना भी है. आप बहुत ज्यादा प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन की प्राप्ति चना खाकर कर सकते हैं.

फोलिक एसिड के लिए सोया- आप शरीर में फोलिक एसिड की मात्रा पूरा करने के लिए सोया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सोया से फोलेट के साथ शरीर में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन की कमी भी पूरी होती है.

फोलिक एसिड के लिए अखरोट- अगर आप अपनी डाइट में अखरोट शामिल करते हैं, तो ये न सिर्फ शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरी करती है, बल्कि उसके इस्तेमाल से आप पोषक तत्व जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन और विटामिन्स भी हासिल करेंगे. उसके साथ चुकंदर, केला, पपीता, पालक, हरा मटर, मूंगफली, साबुत अनाज, समुद्री फूड, अंडे, मटर भी शरीर में फोलिक एसिड की कमी को पूरा करते हैं.

 

ये भी पढ़ें – आयुष मंत्रालय ने बताए इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय, कोरोना से होगा बचाव

One Comment
scroll to top