Close

पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपोजिट में निवेश देता है अच्छा फायदा, जानिये क्या है खासियत

सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों  को बरकरार रखे हुए है . भारी वित्तीय दबाव के बावजूद सरकार इन योजनाओं की ब्याज दरों को कम नहीं कर पाई है. ऐसी ही छोटी बचत योजनाओं में एक है पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपोजिट स्कीम. नौकरीपेशा और रिटायर्ड लोगों के बीच यह स्कीम काफी लोकप्रिय है. पोस्ट ऑफिस में पांच वर्ष की अवधि के लिए रेकरिंग अकाउंट खुलवाया जा सकता है. रेकरिंग डिपोजिट 100 रुपये प्रति महीने या फिर इसके दस रुपये के मल्टीपल से शुरू कर सकते हैं.  अधिकतम डिपोजिट की कोई सीमा नहीं है.

हर तिमाही में कंपाउडेड इंटरेस्ट का फायदा 

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपोजिट स्कीम में हर तिमाही में कंपाउडेड इंटरेस्ट मिलता है.  इसमें निवेश करने वालों को प्रति वर्ष कुल चार अवधियों के लिए हर तीन महीने में इंटरेस्ट मिलता है. डाकघरों की आरडी स्कीम में पांच साल की अवधि के लिए हर महीने एक बार रकम जमा करना जरूरी है.   इस स्कीम के लिए इंटरेस्ट रेट्स को तिमाही आधार पर अपडेट किया जाता है. 30 जून, 2021 को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए इस स्कीम का इंटरेस्ट 5.8 फीसदी है. बैंक एफडी की तुलना में पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपोजिट एक ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम है. इसलिए सीनियर सिटिजन और रिटायर्ड लोगों के लिए यह मुफीद स्कीम हो सकती है.

ऑनलाइन भी जमा करा सकते हैं हर महीने पैसे

आपको अब हर महीने पैसा जमा करने के लिए  पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी. आप घर बैठे ऑनलाइन आरडी अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं. यह सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी आईपीपीबी के जरिये मिल रही है. अगर आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करते हैं तो एक बार आरडी अकाउंट को आईपीपीबी से लिंक करना होगा. इसके बाद आईपीपीबी खाते से ऑनलाइन या आईपीपीबी ऐप से आरडी की मासिक किस्त का भुगतान कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – क्या कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव और कुंभ है जिम्मेदार? जानिए इस पर क्या बोले विदेश मंत्री एस. जयशंकर

0 Comments
scroll to top