Close

गोल्ड और सिल्वर हुआ महंगा, जानेंं आज किस भाव बिक रहा है सोना

डॉलर और बॉन्ड यील्ड में गिरावट की वजह से शुक्रवार को गोल्ड ढाई महीने के शिखर पर पहुंच गया. अमेरिका में यूएस नॉन-फार्म पे रोल डेटाऔर महामारी से जुड़े नतीजों के आने के बाद गोल्ड के दाम को लेकर कोई स्पष्ट रुझान देखने को मिलेगा. शुक्रवार को एमसीएक्स में गोल्ड 1.23 फीसदी यानी 580 रुपये चढ़ कर 47,580 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचग गया. वहीं सिल्वर 2.85 फीसदी बढ़ कर 71,600 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.  मंगलवार को स्पॉट मार्केट में गोल्ड 46,992 रुपये प्रति दस ग्राम बिका वहीं सिल्वर 69,300 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका.

गोल्ड की हाजिर कीमतों में तेजी 

अहमबदाबाद में स्पॉट गोल्ड 47569 रुपये प्रति दस ग्राम और गोल्ड फ्यूचर 47,745 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. ग्लोबल मार्केट की बात करें तो कोमेक्स  गोल्ड में गोल्ड को 1790 डॉलर प्रति औंस पर सपोर्ट मिल रहा है वहीं 1840 डॉलर प्रति औंस पर रेजिस्टेंस. घरेलू मार्केट में एमसीएक्स में गोल्ड को 47,200 रुपये पर सपोर्ट मिल रहा है और 47,900 पर रेजिस्टेंस.

गोल्ड में फिर तेज उछाल मुमकिन 

भारत में कोरोना लहर की दूसरी लहर की वजह से लॉकडाउन और स्थायी स्तर पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं. ऐसे में आर्थिक गतिविधियों के धीमा होने का खतरा पैदा हो गया है. आर्थिक अनिश्चितता के इस दौर में गोल्ड में निवेश बढ़ जाता है. क्योंकि लोग इसे सुरक्षित निवेश मानते हैं. इसलिए अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो अभी मौका है. आने वाले दिनों में भले ही इसमें कस्टमर मांग बढ़ते भले न दिखे. या फिर ज्वैलरी या रिटेल खरीदारी न बढ़े. लेकिन बड़े निवेशक इसमें पैसा झोंक सकते हैं. इससे इनकी कीमतें बढ़ सकती हैं.

फिलहाल घरेलू मार्केट में गोल्ड में जो तेजी देखी जा रही है वह डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के कारण है.  साथ ही कोरोना वायरस के नए मामलों में आई तेजी के कारण निवेशक फिर सुरक्षित निवेश विकल्‍प की ओर रुख कर रहे हैं. इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है.

 

ये भी पढ़ें – पबजी मोबाइल फिर कर रहा है वापसी, बदले नाम के साथ पोस्टर रिलीज, यहां है पूरी जानकारी

0 Comments
scroll to top