Close

केवाईसी अपडेट न होने पर खाता फ्रीज नहीं कर सकते बैंक, आरबीआई ने कहा- 31 दिसंबर तक है डेडलाइन

केवाईसी अपडेट के मामले में आरबीआई ने बैंकों का नया निर्देश दिया है. आरबीआई ने कहा है कि बैंक केवाईसी अपडेट न होने पर ग्राहकों के खिलाफ कोई कार्रवाई न करें. बैंकों से कहा है कि केवाई अपडेशन के लिए 31 दिसंबर 2021 तक का समय है. इसके पहले कस्टमर के खिलाफ कई दंडात्मक कार्रवाई न करें.

ग्राहकों ने बैंक खाते फ्रीज होने की शिकायत की थी

दरअसल बैंक ग्राहकों की शिकायत थी कि बैंक केवाईसी में देरी होने की वजह से या तो उनके अकाउंट सस्पेंड कर दे रहे हैं या फ्रीज कर दे रहे हैं. ऐसी शिकायत है कि बैंक बगैर कोई सूचना दिए उनके अकाउंट फ्रीज कर रहे हैं. मीडिया में लगातार ऐसी खबरें आ रही थीं कि केवाईसी पूरा न कर पाने की वजह से कई ग्राहकों के खाते फ्रीज हो रहे है. अब आरबीआई ने बैंकों की इस कार्रवाई पर रोक लगा दी है.

आरबीआई ने कहा, लॉकडाउन से हो रही हैं दिक्कतें, कार्रवाई न करें 

आरबीआई ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ने और लॉकडाउन लगने की वजह से गतिविधियां कम हो गई हैं. ऐसे में बैंक केवाईसी अपडेट न होने  पर ग्राहकों के खाते फ्रीज या सस्पेंड नहीं कर सकते. आरबीआई ने कहा है कि 31 दिसंबर , 2021 तक ग्राहकों के खिलाफ ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती. बैंक अकाउंट होल्डर्स को इस अवधि में अपना केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा गया है.

 

ये भी पढ़ें – अप्रैल में गिरी, एफएमसीजी, इलेक्ट्रॉनिक्स और वाहनों की बिक्री

One Comment
scroll to top