Close

कंज्यूमर सेंटिमेंट में भारी गिरावट, मई 2020 के बाद सबसे निचले स्तर पर

कोरोना संक्रमण से कारोबार को लगी करारी चोट ने कंज्यूमर सेंटिमेंट को बिल्कुल कमजोर कर दिया है. मई 2020 बाद कंज्यूमर सेंटिमेंट में सबसे ज्यादा गिरावट आई है. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से अप्रैल में कंज्यूमर सेंटिमेंट में 3.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई  है. यह मई 2020 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है.

सीएमआईई के आंकड़ों में देश में परिवारों की आय में काफी गिरावट दर्ज की गई है. सप्ताह दर सप्ताह कंज्यूमर सेंटिमेंट गिरता जा रहा है. 2 मई को खत्म हुए सप्ताह में कंज्यूमर सेंटिमेंट इंडेक्स 5.4 फीसदी गिर गया. यह नवंबर 2020 के बाद का सबसे निचला स्तर था.  18 अप्रैल को खत्म हुए सप्ताह में कंज्यूमर सेंटिमेंट इंडेक्स में 4.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. सीएमआईई के साप्ताहिक आंकड़ों के मुताबिक मौजूदा आर्थिक हालत से जुड़ इंडेक्स में 2.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई  है वहीं कंज्यूमर एक्सपेक्टेशन इंडेक्स में 4.5 फीसदी गिरावट आई है. इन आंकड़ों से पता चलता है कि देश में परिवारों की आय में तेजी से गिरावट आ रही है.

देश में जिस तरह से एफएमसीजी, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूसरे जरूरी सामानों की बिक्री में कमी आ रही है उससे साफ है कि कंज्यूमर सेंटिमेंट में गिरावट आ रही है. वाहनों की बिक्री को भी झटका लगा है. लॉकडाउन और राज्यों में लगाई जाने वाली पाबंदियों की वजह से देश में एक तिहाई से ज्यादा शो-रूम बंद हैं. इस वजह से मार्च की तुलना में अप्रैल में वाहनों की बिक्री दस फीसदी तक घट गई है. मार्च में आर्थिक गतिविधियों के जोर पकड़ते ही ज्यादातर कंपनियों ने बिक्री में दहाई अंक की ग्रोथ दर्ज की थी लेकिन अप्रैल में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते ही बिक्री में काफी गिरावट दर्ज की गई.

 

ये भी पढ़ें – दिल्ली में गिर रहा है कोरोना संक्रमण का ग्राफ, पिछले 24 घंटों में 17,364 मामले, 332 की गई जान

0 Comments
scroll to top