Close

कोरोना से ठीक होने के बाद कैसी डाइट लें और क्या एक्सरसाइज करें?

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लोगों को डरा दिया है. हर रोज कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में तीसरी लहर की खबर ने लोगों को हिला दिया है. हालांकि कोरोना से संक्रमित करीब 80 प्रतिशत लोग ठीक हो रहे हैं. लेकिन इस संक्रण का असर इतना ज्यादा हो रहा है कि सही होने के बाद भी लोगों में काफी कमजोरी रह रही है. कोरोना से रिकवरी में आपका खान-पान और दिनचर्या भी काफी अहम है. ऐसे में आपको अच्छा खाना खाना चाहिए और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करनी चाहिए. एक्सपर्ट का कहना है कि कई लोगों को रिकवरी में 1-2 महीने भी लग रहे हैं. ऐसे में दवा के साथ-साथ खाने पीने का भी बहुत ख्याल रखने की जरूरत है.

1. योग करें- अगर आप कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो रहे हैं या आपको हल्के लक्षण हैं तो आपको धीरे-धीरे व्यायाम की शुरुआत करनी चाहिए. आप योग में प्राणायाम कर सकते हैं. जैसे अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम जैसे आसन करने से शरीर का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहता है. इससे आपको मानसिक शांति भी मिलेगी और जल्द रिकवरी होगी. आपका ऑक्सीजन लेवल भी सही बना रहेगा.

2. धूप जरूर लें- कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अपनी दिनचर्या सेट करनी चाहिए. सुबह जल्दी उठें और थोड़ा योग करने के बाद आप आधा घंटा यानी 30 मिनट तक धूप लें. धूप में बैठने से शरीर को विटामिन D और एनर्जी मिलती है. सुबह की धूप हल्की होती है. आप चाहें तो धूप में हल्की फुल्की एक्सरसाइज या योगा भी कर सकते हैं.

3. डाइट पर ध्यान दें- कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद या संक्रमण के दौरान भी सही डाइट बहुत जरूरी है. इस वायरस से रिकवरी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी आ रही है. इसलिए आपको खाने का बहुत ख्याल रखना है. हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं. संक्रण के दौरान या फिर ठीक होने पर हल्का और आसानी से पचने वाला खाना खाएं. कोशिश करें कि घर का बना खाना ही अपने भोजन में शामिल करें. आपको शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए. इस वक्त आपको ठंडी और गले में खराश पैदा करने वाली चीजों से परहेज करना चाहिए. ज्यादा तेल मसाला या जंक फूड बिल्कुल न खाएं. दिन में एक बाद नारियल पानी भी पिएं.

 

ये भी पढ़ें –  डीसीजीआई ने डीआरडीओ की कोरोना की दवा को दी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंज़ूरी, पानी में घोलकर पिलाई जाएगी ये दवाई

0 Comments
scroll to top