Close

छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश सहित इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, अगले 24 घंटों के दौरान देश के 15 से ज्यादा राज्यों में तेज हवाओं के साथ होगी जोरदार बारिश

नई दिल्ली 8 मई 2021. जम्मू-कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है. जबकि पश्चिम राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का असर है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में पिछले 2-3 दिनों हुई हल्की से मध्यम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. अचानक बदले मौसम के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान देश के 15 से ज्यादा राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की है.

मौसम विभाग की मानें तो देश के कई राज्यों में आज को बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. कहीं कहीं तेज बारिश भी हो सकती है.

वहीं, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी व बादलों की गरज के साथ बारिश की संभावना है.

देश में इस बार मॉनसून की बारिश सामान्य होगी जो एक अच्छी खबर है. केरल में मॉनसून (Monsoon 2021) अपने सामान्य समय पर यानी एक जून के करीब पहुंच जाएगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के विस्तृत पूर्वानुमान की मानें तो केरल में मॉनसून का अपने सामान्य समय पर इस साल दस्तक (Monsoon Rain) होगा.
स्काईमेट वेदर ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर के ऊपर बना हुआ है। ईरान के पूर्वी हिस्सों में भी एक और पश्चिमी विक्षोभ है। पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं चक्रवाती हवा का एक क्षेत्र मध्य प्रदेश के मध्य भाग में है। इससे एक निम्न दबाव की रेखा झारखंड तथा बंगाल होते हुए पूर्वोत्तर राज्यों तक जा रही है। चक्रवाती हवा का एक क्षेत्र उत्तर आंतरिक कर्नाटक पर है और एक निम्न दबाव की रेखा यहां से दक्षिण केरल तक जा रही है।
One Comment
scroll to top