Close

सामुदायिक कार्यों में सहभागिता के साथ ग्रामीण निजी भूमि में ले हितग्राही मूलक कार्य

० रोजगार दिवस में दी गई मनरेगा के दिशा-निर्देशों की जानकारी

जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से 7 मई को रोजगार दिवस मनाया गया। जिसमें ग्रामीणो, जॉब कार्डधारी परिवारों को मनरेगा के दिशा-निर्देशों से लेकर ग्रामीण विकास के बारे में अवगत कराया गया। इस दौरान जहां उन्हें गांव में शुरू किए जाने वाले सामुदायिक कार्यों के बारे में जानकारी दी गई है तो वही उन्हें निजी जमीन पर दिए जाने वाले हितग्राही मूलक कार्यों के बारे में बताया गया।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बताया कि रोजगार दिवस के माध्यम से मनरेगा श्रमिकों, ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर लिए जाने वाले कार्यों से अवगत कराया गया। वे निजी जमीन पर हितग्राही मूलक कार्य जैसे डबरी, कुआं, भूमिसुधार, बकरी शेड, मुर्गी शेड, वर्मी कम्पोस्ट टैंक, मवेशी हेतु पक्का फर्श के कार्य ले सकते हैं। इसके अलावा अमृत सरोवर, वृक्षमाला नदी तट संरक्षण महाअभियान की जानकारी भी दी गई। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायतों में प्रतिमाह 7 तारीख को रोजगार दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

आयोजन से मिलती है मनरेगा की जानकारी

बम्हनीडीह जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत मौहाडीह ठाकुरदेवा अमृत सरोवर तालाब कार्य के दौरान आयोजित रोजगार दिवस के दौरान मनरेगा के कार्यों की जानकारी दी जा रही है। ग्रामीणों का कहना था कि रोजगार दिवस के माध्यम से कई निर्देशों की जानकारी आसानी से मिल जाती हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायत पोडीकला, परसपाली सरवानी, बलौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत जाटा, खिसोरा, मालखरौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कलमी में अंबेडकर तालाब निर्माण कार्य के दौरान के अलावा ग्राम पंचायत सारसकेला में रोजगार दिवस आयोजित किया गया। अकलतरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पकरिया झूलन, जनपद पंचायत डभरा की ग्राम पंचायत छबरीपाली, ग्राम पंचायत पलसदा, ग्राम पंचायत दर्री, जनपद पंचायत पामगढ़ की ग्राम पंचायत खरगहनी ससहा में रोजगार दिवस मनाया गया।

scroll to top