Close

रिकॉर्ड तेजी के बाद डॉगकॉइन में आई 36% की गिरावट, क्या एलन मस्क का ये बयान है वजह?

क्रिप्टो बाजार में निवेशक लगातार निवेश कर रहे हैं. बाजार में कई सारी क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं, लेकिन इन दिनों एक क्रिप्टोकरेंसी काफी सुर्खियों में बनी हुई है. इसका नाम डॉगकॉइन (Dogecoin) है. कई दिनों से डॉगकॉइन में काफी तेजी देखने को मिली थी लेकिन पिछले 24 घंटों में ही डॉगकॉइन की कीमत करीब 36 फीसदी घट चुकी है.

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के एक बयान के बाद डॉगकॉइन में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है. शनिवार को एलन मस्क के बयान के बाद 24 घंटे में ही डॉगकॉइन में 36 फीसदी की गिरावट देखी गई है. हाल ही में डॉगकॉइन 0.73 डॉलर के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था लेकिन अब पिछले 24 घंटे में 36 फीसदी की गिरावट के साथ यह 0.46 डॉलर पर आ चुका है.

दरअसल, एलन मस्क ने एक टीवी शो Saturday Night Live के दौरान कहा कि डिजिटल करेंसी डॉगकॉइन काफी आगे की ओर धकेली हुई है. इसके साथ ही उन्होंने मदर्स डे के मौके पर अपनी मां Maye Musk को डॉगकॉइन देने की बात कही. इस शो में Maye Musk भी शामिल हुईं, जिन्होंने कहा कि वह मदर्स डे के गिफ्ट को लेकर काफी उत्साहित हैं लेकिन साथ ही उन्होंने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि वह डॉगकॉइन नहीं होगा.’ लेकिन इसके जवाब में एलन मस्क ने कहा कि यह डॉगकॉइन ही है. इसके बाद डॉगकॉइन में जबरदस्त गिरावट देखी गई.

बता दें कि बिटकॉइन, इथीरियम, बाइनेंस कॉइन की तरह ही डॉगकॉइन भी एक क्रिप्टोकरेंसी है. इसकी शुरुआत साल 2013 में IBM के दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस (Billy Markus) और जैक्सन पामर (Jackson Palmer) के जरिए मजाक के तौर की गई थी. वहीं अब Dogecoin बिटकॉइन, इथीरियम और बाइनेंस कॉइन के बाद चौथा सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी बन गया है.

वहीं डॉगकॉइन की तेजी में एलन मस्क का भी काफी साथ रहा है. एलन मस्क ने डॉगकॉइन के समर्थन में कई ट्वीट किए, जिसकी मदद से इसमें तेजी देखने को मिली. इस साल फरवरी की शुरुआत में डॉगकॉइन की कीमत जहां 3.8 सेंट थी तो वहीं अब यह 3-4 महीनों में ही 73 सेंट तक का हाई बना लगा चुका है.

 

ये भी पढ़ें – बिजली खपत में इजाफा, मई के पहले सप्ताह में देश में बिजली खपत लगभग 25 फीसदी बढ़ी

0 Comments
scroll to top